News Nation Logo
Banner

इस तेल की मालिश दे आराम, पैरों से दूर करें दर्द और थकान

हम जितना अपने बालों और फेस का ध्यान रखते है. वहीं हम अपने पैरों की ओर ध्यान देना भूल जाते हैं. यदि आपको ये लगता है कि आपका स्कैड्यूल बहुत बिजी है और आपके पास अपने पैरों का ध्यान रखने का टाइम नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 15 Sep 2021, 09:43:07 AM
Foot Massage

Foot Massage (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

हम जितना अपने बालों और फेस का ध्यान रखते है. वहीं हम अपने पैरों की ओर ध्यान देना भूल जाते हैं. यदि आपको ये लगता है कि आपका स्कैड्यूल बहुत बिजी है और आपके पास अपने पैरों का ध्यान रखने का टाइम नहीं है. तो इसका सबसे बढ़िया इलाज है कि रात को ही पैरों पर तेल की मालिश करके सोया जाए. क्योंकि पैर दिनभर धूल-मिट्टी और दूसरे टॉक्सिक सब्सटांसिज को इकट्ठा कर लेते हैं. इसलिए उन पर खास तौर से ध्‍यान देने की जरूरत होती है. पैरों की मालिश करने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा भी मिल जाता है. इसलिए आज हम आपको पैरों के तलवों की मालिश से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़े : डायबिटीज के रिस्क को करना है खत्म, एक्सरसाइज करें शुरू और ये खाना कर दे कम

कुछ लोगों को यूरिक एसिड की प्रॉब्लम रहती है. जिससे उनकी बॉडी में गांठें पड़ जाती हैं. ऐसे में रात को सोते टाइम अपने पैरों की मालिश करनी चाहिए. ऐसा करने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. साथ ही बॉडी में बनने वाली गांठें और यूरिक एसिड जैसी प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है. रात को पैरों में मालिश करके सोने से ये दिनभर की थकान से निजात दिलाकर, मेंटल (mental) और फिजिकल (physical) तौर पर सुकून देता है. जिससे अच्छी नींद आती है. स्ट्रेस और दर्द से मुक्ति  पाने के लिए भी यह एक बेहतरीन तरीका है.

पैरों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए भी तेल की मालिश एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पैरों की स्किन भी पहले से बेहतर हो जाती है. मालिश के लिए ज्यादातर नारियल, बादाम या अलसी का तेल इस्तेमाल करना चाहिए. इन तेलों से पैरों की सुंदरता बढ़ती है.

यह भी पढ़े : अगर नहीं चाहते कि ये बीमारियां जिंदगी में आए, तो एक पपीता रोज खाएं

अगर आप ये सोच रहें हैं कि पैरों पर तेल की मालिश करने से सिर्फ पैरों को फायदा होता है. तो बता दें, कि अगर आप बाल झड़ने की प्रॉब्लम्स फेस कर रहें हैं. तो भी आप पैरों के तलवे की मालिश जरूर करें. पैरों की मालिश करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. साथ ही बालों की ड्रायनेस भी दूर होती है और बालों में शाइनिंग आती है. वहीं सोने से पहले पैर के तलवों में मालिश करना वजन कम करने में भी मदद करता है. जी हां, यह आपके मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बेहतर बनाता है जो आपका वजन कम करने में मददगार साबित होता है. वह भी काफी सेहतमंद तरीके से.

यह भी पढ़े : जब भी वायरल फीवर सताए, बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

तेल मालिश सूजन को भी शांत करती है और पैरों में किसी भी तरह के स्ट्रेस या दर्द से आराम देने में मदद करती है. तलवे में मालिश, टेंस मसल्स (tense muscles) को आराम देने में मदद करती है और बेहतर नींद के लिए आपकी पूरी बॉडी को आराम देती है.

First Published : 15 Sep 2021, 09:43:07 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.