logo-image

इस तरीके के फूल आपके दिमाग को करेंगे शांत, जिंदगी से Stress को करेंगे दूर

सभी टेंशन के बीच दो पल सुकून के पाना बहुत मुश्किल है. पेड़, पौधे और फूल न सिर्फ हमारे जीवन को सुंगधित कर देते है बल्कि इनमें वास्तुदोष मिटाने की भी शक्ति होती है.

Updated on: 02 Jun 2022, 03:20 PM

New Delhi:

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोगों के दिमाग पर बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है. ऐसे में सभी टेंशन के बीच दो पल सुकून के पाना बहुत मुश्किल है. पेड़, पौधे और फूल न सिर्फ हमारे जीवन को सुंगधित कर देते है बल्कि इनमें वास्तुदोष मिटाने की भी शक्ति होती है. घर में फूलों का होना तनाव से मुक्ति दिलाता है और मानसिक शांति मिलती है. फूल की सुगंध घर को ही नहीं बल्कि दिमाग और दिल को भी शांति पहुंचाती है. ऐसे में कुछ फूल ऐसे हैं जो आपके तनाव को दूर करेंगे. ऐसे कुछ फूल है जपो आपको शांति पहुचायेंगे. 

यह भी पढ़ें- इन कामों को करके आप बच सकते हैं हार्ट अटैक से, जानें किन चीज़ों में लाएं बदलाव

चमेली
अमूमन चमेली सभी जगह पाई जाती है लेकिन घर के आंगन इसका होना खुशियों की दस्तक देता है.इसके घर-आंगन में होने से आपके विचारों और भावों में सकारात्मक बदलाव होने लगते हैं.पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.इस फूल की खुशबू से तनाव रहित माहौल पैदा होता है.

पारिजात
जिस घर में पारिजात के फूल होते हैं वहां हमेशा शांति और समृद्धि का निवास होता है. आयुर्वेद के अनुसार इसके फूलों में स्ट्रेस दूर करने की क्षमता होती है. 

चम्पा
चम्पा के फूल पूजा के लिए भी उपयोगी होते है.चम्पा का पौधा वातावरण को शुद्घ करने के लिए लगाया जाता है.चम्पा के फूल स्ट्रेस दूर करते हैं. मन को शांत करते हैं. 

मोगरा
मोगरे के फूल गर्मियों में खिलते हैं. इसकी भीनी-भीनी सौगंध तन और मन को ठंडक का अहसास कराती है. मोगरे के फूल की सुगंध से पूरा घर तो मेहकत तो है ही साथ ही इसे सूंघने से एक अलग सी शांति मिलती है. 

गुलाब
गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. गुलाब की खुशबू से न सिर्फ मन शांत होता है बल्कि तनाव भी दूर हो जाता है. गुलाब घर में लगाना शुभ माना जाता है. आप घर के किसी कोने में गुलाब रख सकते हैं ताकि आपका पूरा घर सुगंधित हो जाये. 

यह भी पढ़ें बहुत ज्यादा होती है मीठा खाने की Craving, तो अपनाएं ये टिप्स