logo-image

इन कामों को करके आप बच सकते हैं हार्ट अटैक से, जानें किन चीज़ों में लाएं बदलाव

बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी हार्ट से जुड़ी कई बीमारी घेरे हुई है. हार्ट अटैक ऐसी बीमारी बनती जा रही है जिसमें कई बार सोचने समझने का भी टाइम नहीं मिलता और इंसान जिंदगी की जंग हार जाता है.

Updated on: 02 Jun 2022, 03:05 PM

New Delhi:

आज कल के दौर में हार्ट अटैक की बीमारी बड़ी आसानी से लोगों को होती जा रही है. बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी हार्ट से जुड़ी कई बीमारी घेरे हुई है. हार्ट अटैक ऐसी बीमारी बनती जा रही है जिसमें कई बार सोचने समझने का भी टाइम नहीं मिलता और इंसान जिंदगी की जंग हार जाता है. कभी कबार सीने से  जुड़ी दिक्क़त कब हार्ट अटैक में बदल जाती है पता नई चलता. लेकिन अब इन सब से बचा जा सकता है. चलिए आज जानते हैं कि दिल से जुडी बीमारी या हार्ट अटैक से कैसे बचा जाये.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इस तरीके से पीएं Khus का शरबत, शरीर की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

1- फिटनेस और ओवर फिट में फर्क- सबसे पहले तो इस बात का ख्याल रखें कि फिटनेस जरूरी है जिसमें आप बीमारियों से बचने के लिये वजन को कंट्रोल में रखें. लेकिन इंटेंस वर्कआउट या एब्स बनाना बिल्कुल जरूरी नहीं. कई बार ये शौक आपको बीमारी की तरफ ढकेल देते हैं. 

2- रेगुलर चेकअप है जरूरी- 35-40 साल के बाद हर साल अपना मेडिकल चेकअप जरूर करायें जिसमें ईसीजी, शुगर, बीपी और बाकी टेस्ट भी करायें जिससे समय समय पर पता चलता रहे है कि शरीर में कोई बीमारी दो पैदा नहीं हो रही. इसलिए हर उम्र के लोगों को अपना बॉडी चेकअप कराना चाहिए. 

4- तनाव से बचने के उपाय खोजें- आज कल की जिंदगी में स्ट्रेस और तनाव ज्यादा हो गया है.इसलिए ज्यादा स्ट्रेस लेने से मिनी हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है. ऑफ और झूठी शान की जगह सिंपल लाइफस्टाइल को जीने की आदत डालें और अंदर से खुश रहना सीखें

5- योग से रहें निरोग- अगर वजन ज्यादा है तो हैवी वर्कआउट की बजाय हल्का, सुपाच्य और हेल्दी खाना खायें और साथ ही योग का सहारा लें. योग से दिमाग शांत होता है. और मन काबू में रहता है. योग से आप किसी भी नेगेटिव चीज़ को पॉजिटिव कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- यहां जानें मेवे खाने का क्या है सही समय, इस तरह से खाएंगे तो रहेंगे चुस्त दुरूस्त