logo-image

गर्मियों में इस तरीके से पीएं Khus का शरबत, शरीर की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

इसके जड़ का पानी भी बहुत तरीके से फायदेमंद हैं. खस (Khus) में कई तरह के हेल्थ बेनिफिट (Khus Benefits) होते हैं और गर्मियों में इस जरूरी हर्ब का सेवन शरीर को ठंडा रखता है.

Updated on: 02 Jun 2022, 09:55 AM

New Delhi:

गर्मियों में खस का शरबत बहुत लोग पीते हैं. यहां तक की इसके जड़ का पानी भी बहुत तरीके से फायदेमंद हैं. खस (Khus) में कई तरह के हेल्थ बेनिफिट (Khus Benefits) होते हैं और गर्मियों में इस जरूरी हर्ब का सेवन शरीर को ठंडा रखता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका सेवन मुहांसों, कब्ज और बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर करता है. साथ ही PCOD की समस्या भी ये दूर करता है. खस का पानी गर्मियों में रेफ्रिजरेटेड ड्रिंक्स की तुलना में कहीं ज्यादा फायदेमंद है. खस का पानी या शरबत जैसे ही आप पीते हैं वैसे ही आपको अंदर से ठंडक का एहसास होने लगता है. 

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, रात को आएगी अच्छी और गहरी नींद

हार्मोनल डिसऑर्डर में फायदेमंद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हार्मोनल डिसऑर्डर में भी खस का पानी फायदेमंद है. इसके अलावा कॉम्प्लेक्शन के लिए, बुखार को रोकने में और दर्द की समस्या में भी इसकी जड़ के पानी काफी फायदेमंद है. 

कैसे इस्तेमाल करें

खस की जड़ों को साफ कर लें. इसे पीने के पानी में भिगोकर तीन दिन रखें. इसके पानी को डेली डाइट में शामिल करना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा.  इसके अलावा एक बार इस्तेमाल करने के बाद खस की जड़ को सुखाकर रख सकते हैं. 

खस का पानी पीने के अलावा नहाने में भी इसके पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे हेयर फॉल और स्कैल्प में खुजलाहट की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. खस के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होंगी. साथ ही ये एक डिओडरंट की तरह भी काम करता है. 

यह भी पढ़ें- आंखों पर से Eyeliner हटाने में आती है दिक्कत, तो अपनाएं ये टिप्स