logo-image

इस मौसम कब्ज़ होने पर दूध के साथ खाएं ये चीज़ें, मिलेगा झटपट आराम

बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों को तमाम तरह की दिक्कतें होने लगती है. इसमें पेट संबंधित परेशानी भी शामिल है.

Updated on: 20 Jun 2022, 05:49 PM

New Delhi:

कुछ चीज़ों का डाइट में शामिल करना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है.  वैसे ही कुछ चीज़ों को खान आपको पेट की बीमारियों से बचा सकता है. बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों को तमाम तरह की दिक्कतें होने लगती है. इसमें पेट संबंधित परेशानी भी शामिल है. बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, ख़राब खान पान की वजह से पेट में कब्ज़, एसिडिटी, पेट दर्द जैसी समस्याएं शामिल हैं. अगर आपको भी इस मौसम कब्ज़ की समस्यें हैं तो यहां बताई गई कुछ चीज़ों को खा कर आप पेट से जुड़ी  समस्याएं दूर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस मानसून बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 4 चीज़ें, नहीं पड़ेंगे बीमार

रोज पिएं इतने गिलास पानी

सभी जानते हैं कि पानी  बॉडी के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए दिनभर में 7-8 गिलास पानी आपको जरूर पीना चाहिए. इसके सेवन से कब्ज की शिकायत भी दूर होती है. बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी पानी काफी फायदेमंद होता है. 

खाएं फाइबर वाली चीजें

जिन  लोगों के  पेट में हमेशा गैस बनी रहती है और कब्ज जैसा महसूस होता है, उन्हें अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करना होगा. इसमें आपको ज्यादा डाइट में नींबू, मटर जैसी चीजेंब भी खानी हैं. चाहे तो आप नींबू पानी पी सकते हैं. 

बादाम और बेरीज भी खाएं

इसके अलावा गैस बनने की शिकायत को बादाम से दूर किया जा सकता है. वहीं आप बेरीज का सेवन भी कर सकते हैं. इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें- Asthama की है दिक्कत, तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीज़ें