logo-image

Morning walk करने के बाद खाएं ये चीज़ें, आसानी से हो जाएगा वेट लॉस

हालांकि मॉर्निंग वाक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सुबह सैर करने से न सिर्फ आप तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि यह आपके शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखता है.

Updated on: 14 Jun 2022, 06:47 PM

New Delhi:

अक्सर लोग सुबह के मॉर्निंग वाक को वेट लॉस करने के लिए सही और फायदेमंद समझते हैं. हालांकि मॉर्निंग वाक करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सुबह सैर करने से न सिर्फ आप तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि यह आपके शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखता है. मॉर्निंग वॉक करने से कई बीमारियों से भी आप दूर रह सकते हैं. जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि.लेकिन क्या आप जानते हैं कि मॉर्निंग वॉक के बाद सही डाइट और फूड्स का सेवन करने से इसके लाभ बढ़ जाते हैं और आपका वजन भी जल्दी कम होता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फ्रूट्स के बारे में. 

यह भी पढ़ें- अब चाय के साथ नमकीन खाना पड़ सकता है भारी, भुगतनी पड़ सकती है ये बीमारी

मॉर्निंग वॉक के बाद इन चीजों का करें सेवन

नट्स और ड्राई फ्रूट्स 
नट्स और ड्राई फ्रूट्स हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं. जो आपके शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं मॉर्निंग वॉक के बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपका पाचन मजबूत होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. 

ओट्स खाएं

ओट्स फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है. यह आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है ओट्स खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. मॉर्निंग वॉक करने के बाअद आप ओट्स खा सकते हैं. 

अंकुरित फूड्स 
अंकुरित फूड्स जैसे मूंग दाल, सोयाबीन, छोले या चना आदि में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. सुबह मॉर्निंग वॉक के बाद इसका सेवन करने से आप हेल्दी रहेंगे और आपका वजन भी आसानी से घटेगा. 

फल खाएं-
सुबह मॉर्निंग वॉक के बाद आप कोई भी फल खा सकते हैं. इससे आप हेल्दी रहेंगे और आपका वजन भी जल्दी नहीं बढ़ेगा. फल खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता और कई बीमारियों से आपका शरीर बच जाता है. 

यह भी पढ़ें- सुबह के नाश्ते में ये फल खाना किसी वरदान से कम नहीं, शरीर हो जाएगा एक दम फिट