logo-image

सुबह के नाश्ते में ये फल खाना किसी वरदान से कम नहीं, शरीर हो जाएगा एक दम फिट

पपीता पेट के लिए बहुत जरूरी है. गर्मी में पपीता बहुत फायदा करता है. लेकिन पपीता गर्मी में खाना चाहिए या ठंड में अभी भी कुछ लोग इस सवाल में खोये हुए हैं.

Updated on: 13 Jun 2022, 02:08 PM

New Delhi:

पपीता सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.  ये बात तो सभी जानते हैं. पपीता पेट के लिए बहुत जरूरी है. गर्मी में पपीता बहुत फायदा करता है. लेकिन पपीता गर्मी में खाना चाहिए या ठंड में अभी भी कुछ लोग इस सवाल में खोये हुए हैं. पापित हालांकि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन इसे भी खाने का एक समय है. अगर इसे सही समय पर खाया जाए तो इसके कई फायदे हैं.  तो चलिए आज बताते हैं कि नाश्ते में पपीता नाश्ते खाना चाहिए या नहीं. 

यह भी पढ़ें- बच्चों को भी होती हैं दिल से जुड़ी बीमारियां, जानें क्या हैं लक्षण

नाश्ते में पपीता खाना है फायदेमंद

पपीता खाने का सबसे अच्छा समय सुबह नाश्ते का समय है. बता दें कि पपीते में विटामिन A और विटामिन C होता है. साथ ही यह कुछ वजन कम करने में भी मदद करता है. सुबह के वक़्त पपीता खाना कई फायदे देता है. 

कोलेस्ट्रॉल भी पपीते से होता हैं कंट्रोल
पपीते में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है. जो लोग वजन को लेकर चिंतित हैं उनके लिए पपीता नाश्ते में बेस्ट  है. 

त्वचा को बनाता है चमकदार
पपीता खाने का असर स्किन पर भी देखने को मिलता है. पपीता के सेवन से स्किन चमकदार हो जाती है. इसका प्रयोग एंटी एजिंग के रूप में भी किया जाता है. इसके अलावा पपीता के पत्तों का प्रयोग डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी में किया जाता है.

पेट रखता है साफ
सुबह नाश्ते के समय पपीता खाने से पेट साफ रहता है. ‌इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए ये गर्मी में पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रखता है. इसलिए गर्मी में ख़ास कर सुबह के वक़्त पपीता खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- खाने के साथ सलाद को खाना शरीर को डाल सकता है खतरे में, जानें कैसे