logo-image

खाने के साथ सलाद को खाना शरीर को डाल सकता है खतरे में, जानें कैसे

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है सल्ड में भी कई तरह की मॉडर्न वैरायटी आ गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सलाद को कभी ही पके हुए या कच्चे खाने के सतह नहीं खान चाहिए.

Updated on: 07 Jun 2022, 08:53 PM

New Delhi:

खाने के साथ सलाद खाना हिंदुस्तान में काफी पुराना चलन है. लेकिन जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है सल्ड में भी कई तरह की मॉडर्न वैरायटी आ गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सलाद को कभी  ही पके हुए या कच्चे खाने के सतह नहीं खान चाहिए. आप लोग जिस सलाद (Salad) को भोजन के साथ सेहतमंद (Healthy) समझकर खाते हैं, वो आपको तभी लाभ पहुंचाती है, जब आप उसे भोजन से अलग खाएं. आइये जानते हैं कैसे. 

यह भी पढ़ें- दिन भर थका हुआ करते हैं महसूस, तो ये आदतें शरीर को कर रहीं हैं कमज़ोर

भोजन के साथ क्या खा सकते हैं?

भोजन के साथ यदि आपको सलाद खानी ही है तो आप सिर्फ प्याज का उपयोग कर सकते हैं वो भी नींबू और काला नमक के साथ.  भोजन के साथ स्वाद के लिए आप अचार का उपयोग कर सकते हैं और पापड़ खा सकते हैं. 

भोजन के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?

पेट को साफ और पाचन को सही रखने के लिए आपको भोजन के साथ खीरे-ककड़ी या अन्य फल सब्जियों की सलाद नहीं खानी चाहिए. भोजन के साथ दही नहीं खानी चाहिए. आप खाने के साथ छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आयुर्वेद में कच्चा और पका हुआ भोजन एक साथ लेने की अनुमति नहीं है. क्योंकि इस प्रकार किया गया भोजन अपच, गैस, खट्टी डकार इत्यादि का कारण बन जाता है. साथ ही शरीर को भोजन के सभी गुणों की प्राप्ति नहीं हो पाती है. हालांकि देश में कच्चे सल्ड को खाने का चलन अंग्रेजों के ज़माने से शुरू हुआ था. 

यह भी पढ़ें- अचानक हार्ट अटैक की चपेट में क्यों आ रहे लोग? जानिये क्या कहते हैं डॉक्टर