logo-image

रोज़ पीएं इलाइची वाली चाय, शरीर और त्वचा से दूर होंगी ये सारी समस्याएं

देश में पहली सुबह चाय के साथ और शाम की शुरुआत भी चाय के साथ होती है. लेकिन चाय अगर कड़क और खुशबू वाली न हो तब तक मज़ा नहीं आता.

Updated on: 29 May 2022, 02:22 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में चाय का चलन बहुत पुराना है. देश में पहली सुबह चाय के साथ और शाम की शुरुआत भी चाय के साथ होती है. लेकिन चाय अगर कड़क और खुशबू वाली न हो तब तक मज़ा नहीं आता. बात अगर इलाइची की करें तो बिरयानी से लेकर खीर तक में इनका इस्तेमाल किया जाता है. स्वाद के साथ ही इलायची में कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. ये कई रोगों से भी बचाती हैं. छोटी इलाइची माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी काम करती है. अगर आप इलाइची वाली चाय पी रहे हैं तो इसके फायदे सभी ज्यादा बेहतर हैं. इलाइची वाली चाय आपकी सेहत पर पोसिटिव असर डालती है. तो आइये जानते हैं इलाइची वाली चाय पीने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- बॉडी के साथ दिमाग को भी करें Detox, बस करें ये काम

छोटी इलायची में मौजूद पोषक तत्वों की तो इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, प्रोटीन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, कुछ विटामिंस, थियामिन, राइबोफ्लेविन आदि मौजूद होते हैं.

इलायची वाली चाय में मौजूद तत्व
 इलायची वाली चाय में फेनोलिक एसिड और स्टेरोल्स होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होते हैं. साथ ही इसमें, सीनेओल, पीनेन, सैबिनेन, लिनालूल जैसे बायोलॉजिकल मेटाबोलाइट्स होते हैं, जो शरीर में एंटीकैंसर, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीडायबिटिक, एंटीहाइपरटेंसिव, एंटीमाइक्रोबियल जैसे प्रभाव करते हैं.

इलायची वाली चाय पीने के फायदे

– पाचनशक्ति को दुरुस्त करने के लिए आप इलायची वाली चाय पी सकते हैं. इसे आप खाना खाने के बाद पिएं. इलाइची की चाय पीने से पेट की दिक्कत नहीं होती है. 

– यदि आपको उल्टी, जी मिचलाने की समस्या परेशान करती है, तो आप इलायची वाली चाय पीएं. 

– इस चाय में मौजूद फ्लेवोनॉएड्स ब्लड वेसल्स में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकते हैं, वह भी सीरम में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किए बिना.  इलाइची की चाय पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. अगर आप स्ट्रेस या तनाव में हैं तो आप इलाइची की चाय पीजिये. 

– वायरल फीवर, फ्लू, सर्दी-जुकाम, गले में खराश आदि की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है इलायची वाली चाय.इलाइची वाली चाय से कफ भी दूर होता है. 

- यही है इलाइची से बने काढ़े स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है. 

– साथ ही त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे एक्ने, मुंहासे, स्किन टोन, रैशेज, पिग्मेंटेशन आदि से परेशान हैं, तो इलायची वाली चाय पिएं. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बैठकर भूल से भी न करें ये गलतियां, शरीर में होगी ये परेशानी