logo-image

बॉडी के साथ दिमाग को भी करें Detox, बस करें ये काम

आपका ज्यादा सोचना या स्ट्रेस लेना मन की शांति को समस्या में डाल सकता है. अक्सर अपने दिमाग को शांत रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत को व्यवस्थित कर के बनाएं.

Updated on: 28 May 2022, 09:05 PM

New Delhi:

आपका ज्यादा सोचना ज्यादा स्ट्रेस लेना दिमाग के लिए और शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. आपका ज्यादा सोचना या स्ट्रेस लेना मन की शांति को समस्या में डाल सकता है. अक्सर अपने दिमाग को शांत रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत को व्यवस्थित कर के बनाएं.  जैसे जैसे आप बॉडी डीटॉक्स करते हैं वैसे ही दिमाग को भी डीटॉक्स करना चाहिए. आजकल की लाइफस्टाइल में दिमाग का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है इसलिए खुद के लिए समय निकालना बहुत ज़रूरी है.  तो चलिए जानते हैं कैसे करें दिमाग को डेटॉक्स. 

यह भी पढ़ें- Migraine की है दिक्कत, गर्मी में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

मेडिटेशन: दिमाग में चल रहे कई तरह के स्ट्रेस और टेंशन को दूर करने में मदद कता है मेडिटेशन. मेडिटेशन जरूर करें और आप स्वस्थ रहें.

टीवी और मोबाइल से बनाएं दूरी: इन सभी गैजेट्स का कम से कम इस्तेमाल करें और अपनी पसंदीदा फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय निकाल कर उस पर फोकस करें.

जर्नल लिखें: आप 30 मिनट का टाइमर सेट करें और उन सभी चीजों को कागज पर लिखें जिनके बारे में आप शिकायत करना चाहते हैं.

सेल्फ होनेस्ट: यह पहचानने में खुद के साथ होनेस्ट रहें कि बाधाएं कहां से आ रही हैं. और अकेले बैठकर या आराम से सोचे की समाधान कहाँ से होगा.  वो काम करे जिससे आपके दिमाग को शांति मिलती है. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बैठकर भूल से भी न करें ये गलतियां, शरीर में होगी ये परेशानी