logo-image

क्या ज्यादा चावल खाने से होता है इस बीमारी का खतरा ? जानें आगे

चावल की कई किस्में होती हैं जैसे सफेद चावल, भूरा या ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, रेड राइस आदि. भारत ही नहीं विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा लोग सफेद चावल ही खाते हैं.

Updated on: 10 May 2022, 06:31 PM

New Delhi:

अक्सर लोग रात में चावल खाते हैं और कुछ लोगों को चावल खाने की आदत होती है. चावल की कई किस्में होती हैं जैसे सफेद चावल, भूरा या ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, रेड राइस आदि. भारत ही नहीं विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा लोग सफेद चावल ही खाते हैं. जापान में भी रहने वाले लोगों के डाइट का प्रमुख हिस्सा है व्हाइट राइस. लेकिन, सफेद चावल सेहत के लिए कितना फायदेमंद और नुकसानदायक होता है. लोगों कामानना है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है. लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में खाएंगे तो चावल से आपका मोटापा नहीं बढ़ेगा. लेकिन तबभी चावल सेहत के लिए ज्यादा खाना नुकान देह होता है. तो चलिए जानते यहीं चावल खाना फायदेमंद है या नुकसानदेह. 

यह भी पढ़ें- इस तरह का जूस पीने से Thyroid की समस्या हो जाएगी छूमंतर, रोज़ पीएं इतना ML

सफेद चावल में मौजूद पोषक तत्व

सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट, कैलोरी, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, मैंगनीज, विटामिन बी6, नियासिन आदि होते हैं, लेकिन इनकी मात्रा ब्राउन या अन्य चावल के मुकाबले सफेद चावल में कम होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सफेद चावल को इस तरह से पॉलिश किया जाता है, जिससे चोकर, भूसी, एंब्रियो निकल जाते हैं और एंडोस्पर्म नामक एक स्टार्चयुक्त बच जाता है. 

सफेद चावल खाने के फायदे

– सफेद चावल खाने से मैग्नीशियम की प्रतिदिन की आवश्यकता पूरी होती है. ये हड्डियों, मांसपेशियों, नर्व्स के लिए फायदेमंद है. 
– जब चावल को पकाने के बाद ठंडा कर लिया जाता है, तो इसमें अत्यधिक मात्रा में रेजिस्टेंट स्टार्च मौजूद होता है. ये फैटी एसिड कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं.
यहां तक की सफ़ेद चावल शरीर को ऊर्जा देते हैं. 

सफेद चावल अधिक खाने के नुकसान

– जानकरों के मुताबिक सफेद चावल के सेवन और टाइप 2 डायबिटीज के बीच संबंध का आकलन किया गया है. ज्यादा सफ़ेद चावल खाने से डाईबेटिस का खतरा बढ़ता है. क्योंकि चावल मीठे होते है और इनका ज्यादा सेवन डाईबेटिस के खतरे को बढ़ाता है. 
– लंबे समय से अधिक सफेद चावल का सेवन करने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का खतरा रहता है. साथ ही इससे मोटापा बढ़ने का भी रिस्क होता है.
– ज्यादा सफ़ेद चावल कलहाने से आप मोठे हो सकते हैं.  मात्रा में अगर आप सफद चावल कहएँगे तो आपको न डाईबीट्स का खतरा होगा न आपका वजन बढ़ेगा. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पीएं इस पत्ते की चाय, सर दर्द से मिलेगा छुटकारा, होगा ठंडक का एहसास