News Nation Logo
Banner

क्या आपको भी है भूलने की बीमारी ? तो इस काम को करके आपकी याददाश्त हो जाएगी तेज

रात को सोते समय ली गई गहरी नींद जिसमें कोई बाधा न उत्पन्न की गई हो, उससे चेहरों और नामों को याद करने की क्षमता में सुधार आता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 20 Jan 2022, 04:58:16 PM
sleep

क्या आपको भी है भूलने की बीमारी? (Photo Credit: news nation)

New Delhi:  

अक्सर लोगों में ये बीमारी बहुत नार्मल है कि वो नाम या चेहरा याद नहीं रख पाते. हर छोटी-छोटी बात वो भूल जाया करते हैं. बड़ों के साथ साथ ये परेशानी बच्चों में भी देखी गई है. कुछ चीज़ों को याद करने के लिए अपने दिमाग पर जोर डालते रहते हैं. जानकारों की माने तो हाल ही में हुए एक शोध में दावा किया गया है गहरी नींद आपकी याददाश्त को तरोताजा करने और मजबूत करने का एक अच्छा उपाए है. साथ ही भूलने जैसी समस्या से आपको छुटकारा दिला सकती है. लेकिन ध्यान रहे कि सोते समय उसमे कोई बाधा न आए. रात को सोते समय ली गई गहरी नींद जिसमें कोई बाधा न उत्पन्न की गई हो, उससे चेहरों और नामों को याद करने की क्षमता में सुधार आता है. जिन्हे हर बात को भूलने की बीमारी है इसका मतलब है कि उनकी नींद पूरी नहीं होती है. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में क्यों ज्यादा आता है Panic Attack, क्यों होता है तनाव, जानिए इसके इलाज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक याद करने की क्षमता में सुधार को नींद पूरी करने से ठीक किया जा सकता है. शोध में शामिल लोगों ने गहरी नींद लेने के बाद, गहरी नींद न लेने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा नाम याद किया. पूरी नींद लेने से आप शारीरिक और मानसिक तनाव से भी दूर रहते हैं. अधूरी नींद में अक्सर इंसान चिड़चिड़ा, कुछ करने का मन न करना और सिर दर्द जैसी समस्या देखी जाती है. शोध में 18 से 31 साल के लोगों को शामिल किया गया. इन्हें अमेरिकी इतिहास और 40 और अन्य से जापानी इतिहास से जुड़े लोगों के 40 नामों को याद करने के लिए कहा. उसके बाद उनसे इनके बारे में पूछा गया. इसके बाद सभी को सोने दिया गया और शोधकर्ताओं ने सावधानी पूर्वक इनके दिमाग और नींद को कैलकुलेट किया. इस दौरान इनके आसपास कुछ नामों को धीरे से स्पीकर में बजाया गया, जो एक वर्ग से जुड़े थे. प्रतिभागियों के जागने के बाद उनसे दोबारा चेहरों और नामों को लेकर पूछा गया.

गहरी नींद है मददगार-

गहरी नींद लेने वाले लोग ज्यादा अच्छी तरह से नामों को याद कर पाए थे. अच्छी नींद लेने से इंसान की याददाश्त तेज होती है. वो चीज़ों को और ज्यादा देर तक और लम्बे समय तक याद रख पाता है. सोते समय इस बात का ध्यान ज़रूर होना चाहिए कि आप आरामदायक जगह सो रहें हो और आपकी नींद में कोई बाधा न आए. 

यह भी पढ़ें- Liver को नेचुरल तरीके से साफ़ करने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके की Drinks

First Published : 20 Jan 2022, 04:58:16 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.