News Nation Logo
Banner

Liver को नेचुरल तरीके से साफ़ करने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके की Drinks

हमारे शरीर को स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खिलाना बहुत महत्वपूर्ण है. इसे ध्यान में रखते हुए, कुछ ऐसे स्वस्थ और डिटॉक्स ड्रिंक्स के ऑप्शंस हैं जो लिवर को साफ़ भी करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 19 Jan 2022, 02:21:09 PM
coffee

Liver को नेचुरल तरीके से साफ़ करने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके की Drinks (Photo Credit: news nation)

New Delhi:  

लीवर( Liver) हमारे शरीर के सबसे जरूरी पार्ट में से एक है. पोषक तत्वों को सही तरह से लेने में, एंजाइमों को सक्रिय करने और बहुत कुछ कामों को सही तरह से चलाने के लिए लिवर बहुत जरूरी है. अपने स्वास्थ को स्वस्थ रखना और अच्छी तरह से देख भाल करना इन सब में एक लिवर भी आता है जिसकी देख भाल हमें बहुत अच्छे से करनी होती है. हर तरीके से लिवर तक हर वो पोषक तत्व पहुंचाना जो लिवर को साफ़ भी करता रहे और उसको हैल्दी भी रख सके ये सब आजकल की जीवनशैली में बहुत महत्त्व रखता है. इसलिए, हमारे शरीर को स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खिलाना बहुत महत्वपूर्ण है. इसे ध्यान में रखते हुए, कुछ ऐसे स्वस्थ और डिटॉक्स ड्रिंक्स( Detox Drinks) के ऑप्शंस हैं जो लिवर को साफ़ भी करता है और हेल्दी भी रखता है. आप अपनी डाइट के साथ या बाद में इन सब ड्रिंक्स को पी सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो लिवर को स्वस्थ रखने वाली ड्रिंक्स. 

यह भी पढ़ें- घंटो कंप्यूटर के सामने बैठकर अकड़ जाती हैं गर्दन, होने लगता है Body Pain तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

कॉफ़ी:

दुनिया भर में सबसे ज्यादा पी जाने वाली चाय के बाद नाम आता है कॉफ़ी का. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सही मात्रा में कॉफी पीने से लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. कॉफी का सेवन लीवर में फैट जमा को कम करने के लिए दिखाया गया है, जबकि ग्लूटाथियोन-एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट-उत्पादन को बढ़ाकर एंटीऑक्सिडेंट क्षमता को बढ़ाता है. कॉफ़ी पीने से शरीर में ऊर्जा रहती है. और लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. 

हरी चाय:

ग्रीन टी में टैनिन होता है, भोजन से तुरंत पहले इसे पीने से कब्ज, पेट-दर्द या मिचली की समस्या हो सकती है. आपको सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. इसके साथ थोड़ा बहुत कुछ जरूर खाएं. पूरे दिन में 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. 

हल्दी की चाय:

हल्दी को एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और इसमें कोई शक नहीं है. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप हल्दी की चाय भी पी सकते हैं. ये शरीर के अंदर सारे विषैले पथार्थ को बाहर निकालता है और बॉडी को अंदर से क्लीन करता है. 

चुकंदर का रस:

चुकंदर को हमेशा हमारे पोषक तत्वों से भरपूर आहार में जोड़ने के लिए एक स्वस्थ सब्जी के रूप में जाना जाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों जैसे फोलेट, पेक्टिन, बीटालेन और बीटािन से भरा हुआ है. इसके अलावा, यह पर्याप्त मात्रा में फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है. चुकंदर का जूस आप सुबह के वक़्त पी सकते हैं. ये बॉडी के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और खून को भी साफ करता है. 

 

First Published : 19 Jan 2022, 02:13:48 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.