logo-image

रात में गहरी नींद से सोने के लिए करें ये काम, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

आज की लाइफस्टाइल और खान पान के चलते लोगों की नींद पर भी असर पड़ रहा है. लोग रात भर जागते रहते हैं उनको नींद न आने की वजह बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल और तनाव भी है.

Updated on: 30 May 2022, 07:15 PM

New Delhi:

आजकल नींद न आने की समस्या आम हो गई है. आज की लाइफस्टाइल और खान पान के चलते लोगों की नींद पर भी असर पड़ रहा है. लोग रात भर जागते रहते हैं उनको नींद न आने की वजह बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल और तनाव भी है. तनाव, एंग्जायटी के कारण लोगों को रात में नींद नहीं आती है. किसी को जॉब खोने का टेंशन है, तो किसी की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण तनाव है. कुछ लोग तो स्लीप डिसऑर्डर इन्सोम्निया से ग्रस्त हो जाते हैं.  अगर आपको भी रात में चैन से सोना है तो यहां दिए गए कुछ टिप्स आप अपना सकते हैं. इनसे आपको अच्छी और बेहतरीन नींद आएगी. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बैठकर भूल से भी न करें ये गलतियां, शरीर में होगी ये परेशानी

गहरी नींद सोने के टिप्स

करें मेडिटेशन
अगर आपको रात में गहरी नींद से सोना है, तो प्रतिदिन मेडिटेशन का अभ्यास करना शुरू कर दें. एक शांत और एकांत जगह पर आप बैठकर मेडिटेशन कर सकते हैं. मेडिटेशन से दिमाग रिलैक्स होता है. तनाव कम होता है. अगर आपको रात में नींद नहीं आती तो आपको रोज़ 15 से 20 मिनट तक मैडिटेशन करना  चाहिए. 

लैवेंडर के तेल से मसाज करें
वर्षों से लैवेंडर के तेल को इन्सोम्निया की समस्या को दूर करने के लिए यूज किया जा रहा है. लैवेंडर आयल हमेशा से तनाव को दूर करता है.
आप लैवेंडर आयल में बाती जलाकर रूम में रखें. या लैवेंडर आयल को थोड़ा सा रुमाल में डालें और सूंघे इससे आपको नींद अच्छी आएगी. 

डाइट में शामिल करें मैग्नीशियम
मैग्नीशियम की कमी से भी स्ट्रेस बढ़ता है. यह एक प्राकृतिक रूप से पाया जाना वाला मिनरल है, जो मांसपेशियों को रिलैक्स करता है. इससे नींद अच्छी आती है. साबुत गेहूं, पालक, डार्क चॉकलेट, दही, एवोकाडो आदि का सेवन करें. 

स्लीप हाइजीन है ज़रूरी
यदि आप चाहते हैं कि आपको अच्छी और सुकून भरी नींद आए, ताकि आप सुबह फ्रेश मूड में उठकर अपने ऑफिस और घर के कार्यों को पूरा कर पाएं, तो कुछ स्लीप हाइजीन को मेंटेन करें. अगर आपके आस पास बिस्तर और रूम साफ़ रहेगा तो आपको नींद अच्छी आएगी. 

पिएं बादाम वाला दूध
मेलाटोनिन सप्लिमेंट्स भी इन्सोम्निया की समस्या दूर कर अच्छी नींद लेने में मदद करता है. बादाम के दूध में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है, जो मस्तिष्क को मेलाटोनिन बनाने में मदद करती है. अच्छी नींद लाने के लिए आप रात में गर्म दूध पीकर सोएं. 

यह भी पढ़ें- शंख बजाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, कोरोना में भी आया काम