logo-image

अच्छी और गहरी नींद के लिए ज़रूर करें ये 3 काम

नींद न पूरी होने की वजह से डार्क सर्कल्स और शरीर में गिरावट आने लगती है. अगर आपको भी नींद आने में दिक्कत होती है या आप ज्यादा देर तक सो नहीं पाते तो आयुर्वेदिक उपाए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं.

Updated on: 29 Nov 2021, 01:08 PM

New Delhi:

तमाम तरह की बीमारियों के खतरे से बचने के लिए और खुद को फिट और फ्रेश रखने के लिए 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. खुद को फिट रखने के लिए इंसान की नींद पूरी होना सबसे ज्यादा ज़रूरी है.  रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है उनमें कई तरह की बीमारियां, मूड स्विंग्स होते हैं. वहीं नींद न पूरी होने की वजह से डार्क सर्कल्स और शरीर में गिरावट आने लगती है. अगर आपको भी नींद आने में दिक्कत होती है या आप ज्यादा देर तक सो नहीं पाते तो आयुर्वेदिक उपाए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं.  इन उपाए से आपको नींद भी जल्दी आएगी और अच्छी आएगी और आपके शरीर को फायदा भी देगी.

यह भी पढ़ें- सावधान : हल्दी का दूध पहुंचा सकता है नुकसान, जानें यहां

अक्सर सोने में दिक्कत बनी रहने के कारण तनाव, चिंता जैसी समस्याएं शुरू हो जाती है, जो डायबिटीज और हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. आमतौर पर रोज़ की दिन चर्या में गड़बड़ी के कारण नींद से संबंधित दिक्कतों की आशंका अधिक होती है. आयुर्वेद की मदद से घर पर आसानी से इसे ठीक करने के तरीके अपनाएं जा सकते हैं. 

सोने से पहले करें मालिश

आयुर्वेदिक मसाज जिसमें जड़ी-बूटियों के गर्म तेल से शरीर का मालिश किया जाता है. अगर पूरे शरीर की मालिश आप नई क्र सकते या करवा सकते तो तनाव वाले बिंदुओं की मालिश करने से भी लाभ मिलता है. अपने माथे और कंधों पर थोड़ा गर्म तिल का तेल लगाएं और अपनी मांसपेशियों को आराम देने और शांति से सोने के लिए उनकी ठीक से मालिश करें. इससे आपको नींद अच्छी आएगी और आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी होगा. 

यह भी पढ़ें- इस तरह से खाएंगे किशमिश तो नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा

सोने से पहले पैर धोएं

आपने अक्सर अपने दादा दादी को बहार से आते वक़्त पैर धोते हुए देखा होगा. ये करने से शरीर की नसे शांत होती है. पैर धोने से शरीर और तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम मिलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आयुर्वेदिक चिकित्सक कहते हैं, "पैर धोने से नकारात्मकता दूर होती है और आप शांत महसूस करते हैं. मस्तिष्क शांत होने से नींद आसानी से आती है.

इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों से बनाए दूरी 

इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों से दूरी ख़ास कर सोते समय बहुत ज़रूरी है. रात को इलेक्ट्रॉनिक मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपके सोने के तरीके में भी बदलाव आस कटा है. सोने से पहले फोन का इस्तेमाल करना या टीवी देखना आपके दिमाग के लिए भी शांति पूर्ण नहीं होता. जिससे आपको सोने में मुश्किल हो सकती है. रात को सोने से पहले शांतिपूर्ण माहौल बनाने की कोशिश करें. सुकून देने वाला संगीत सुनें या शांति से सोने के लिए किताब पढ़ें या गर्म तेल्ल की मालिश करें. 

यह भी पढ़ें- इस तरह से खाएंगे किशमिश तो नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा