News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

सावधान : हल्दी का दूध पहुंचा सकता है नुकसान, जानें यहां

ठण्ड का मौसम हो चाहे गर्मी का अगर कभी खासी, बुखार या शरीर में दर्द होता है तो आप हल्दी वाले दूध को सही समझती हैं. लेकिन क्या आप भी गलत तरीके से हल्दी वाला दूध बना कर पीते हैं. तो आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 29 Nov 2021, 05:36:20 PM
bm k

हल्दी का दूध पहुंचा सकता है नुक्सान (Photo Credit: tastes of lizzy T)

New Delhi:

जब भी कोई चोट लगने पर दर्द होता है या फिर बुखार खांसी-जुकाम जैसी बीमारी होती है तब मम्मी या नानी हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं. हल्दी वाले दूध को बहुत फायदेमंद और लाभकारी माना जाता है वहीं हल्दी वाला दूध बनाने में भी काफी आसान होता है. गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर हल्दी वाला दूध तैयार हो जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह हल्दी वाला दूध बनाने का यह सबसे गलत तरीका है. इससे हल्दी दूध में कच्ची रह जाती है. कई लोगों को यह दूध एलर्जी भी कर सकता है और आधे लोगों में ये दूध असर भी नहीं करता जो हल्दी वाले दूध को सही में करना चाहिए. इसलिए हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका पता होना बेहद ज़रूरी है. चलिए आज आपको सही तरीका बताते हैं हल्दी वाले दूध का. 

यह भी पढ़ें- रोज़ सुबह इस तरीके से पीए पानी, घट जाएगा वज़न

हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका  

हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी को बारीक कूट लें. एक बर्तन में 2 कप दूध और एक कप पानी डालें. दूध में पानी मिलाने से दूध ही दूध बचेगा और पानी सूख जाएगा. दूध हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें. अब इस दूध को कम से कम 15 से 20 मिनट तक धीमी आंच पर उबालना है. धीमी आंच पर उबालने से हल्दी के सारे पोषक तत्व दूध में अच्छी तरह मिल जाएंगे. फिर दूध को उबाल कर छान लें. आप चाहे तो इसके ऊपर थोड़े से काजू या कोई हलकी चीज़ खा सकते है. अब आपका हल्दी वाला दूध बनकर तैयार है. 

यह भी पढ़ें- सामने आया स्मृति इर्रानी के वेट लॉस का राज़, ये है सीक्रेट डाइट

फायदे 

हल्दी का दूध शरीर में कहीं भी सूजन हो वो कम करता है, दिल के स्वस्थ के लिए लाभकारी है. हल्दी वाला दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द, कब्ज, खून साफ होने के साथ खांसी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारी नही होती है. सर्दियों में आपको ख़ास कर हल्दी वाला दूध पीना चाहिए , क्योंकि ठण्ड के मौसम में ये बहुत फायदा करता है और शरीर को अंदर से गरम और सर्दी जुकाम से मुक्त रखता है. 

 

First Published : 29 Nov 2021, 11:18:26 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.