logo-image

इस तरह से खाएंगे किशमिश तो नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा

किशमिश खाने के भी बहुत फायदे है. लेकिन खाने के तरीके अगर आप बदलेंगे तो किशमिश भी आपको दोगुना फायदा देगा. चलिए जानते हैं किशमिश किस तरह से खाएं और कितना खाएं.

Updated on: 26 Nov 2021, 04:52 PM

New Delhi:

किशमिश को काजू या पिस्ता के साथ खाने का मज़ा ही कुछ और होता है. किशमिश एक बहुत ही स्वादिष्ठ और हेल्दी ड्राय फूट है. जिसको लोग बिरयानी या पुलाव या फिर फ्री टाइम में खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप किशमिश को भिगोकर खाते हैं तो इससे आपको दोगुने फायदे मिलते हैं. किशमिश में फाइबर और कई जरूरी विटामिन्स से भरपूर होता है जिससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनती है. इसके अलावा इसको रोज़ खाने से शरीर में खून की कमी पूरी करता है. आपको बताते हैं कि किशमिश खाने से कौन से और क्या फायदे होते है. 

यह भी पढ़ें- लम्बे समय तक गजक को रखें फ्रेश, अपनाएं ये 3 टिप्स

दांत और हड्डियों को मजबूत बनाए

किशमिश कैल्शियम से भरपूर होती हैं. ऐसे में अगर आप अपने दांत और हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो किशमिश खाना फायदेमंद है. 

दिल को हेल्दी रखें

किशमिश को रोज़ खाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसके साथ ही ये आपके ब्लड को प्यूरीफाई करने में भी मददगार होती है. रोज़ाना किशमिश खाने से हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें- रोज़ सुबह इस तरीके से पीए पानी, घट जाएगा वज़न

किशमिश खाने का सही तरीका-

अगर आप किशमिश को रोजाना भिगोकर खाते हैं तो इससे इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दोगुने हो जाते हैं. इसलिए आप रोजाना रात को 20 से 30 किशमिश पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह खाली पेट खा ले. ऐसा करने से इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स सीधा आपके शरीर में जाते है और ये आपके बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है.