logo-image

सांस फूलने की आदत को न करें नज़रअंदाज़, इस बीमारी का हो सकता है खतरा

गौर करने वाली बात यह है कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना हृदय रोगों की मुख्य वजह माना जाता है. कोलेस्ट्रॉल लिवर में जब हद से ज्यादा बढ़ जाता है तब लिवर को नुक्सान पहुंचता है.

Updated on: 13 May 2022, 07:17 PM

New Delhi:

पिछले एक साल में लोगों में दिल से जुडी बीमारियां देखी गई हैं. गौर करने वाली बात यह है कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना हृदय रोगों की मुख्य वजह माना जाता है. कोलेस्ट्रॉल लिवर में जब हद से ज्यादा बढ़ जाता है तब लिवर को नुक्सान पहुंचता है. कोलेस्ट्रॉल वैसे तो शरीर के लिए आवश्यक है पर इसका बढ़ना गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है. जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तब हार्ट अटैक, स्ट्रोक या कार्डियक अरेस्ट के जोखिम को बढ़ा देती है. ऐसे ही जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तब कुछ इस तरह के लक्षण दिखने लगते हैं. इन लक्षणों को आप पहचाने ताकि समस्य रहते आप हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बच जाएं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में बार बार हो रहा है पेट दर्द ? जानें दर्द होने का कारण

जबड़ों में दर्द की समस्या - 

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

मतली आना.
जबड़ों और बांहों में दर्द.
बहुत अधिक पसीना आना.
सांस लेने में समस्या होना.

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकता है हार्ट अटैक 

आहार पर रखें विशेष ध्यान

बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को सीमित किया जा सकता है. आहार में फाइबर से भरपूर चीजों जैसे साबुत अनाज, दाल, बीन्स, सब्जियां, मक्का और फलों को शामिल करके इस तरह के खतरों से सुरक्षित रहा जा सकता है. साथ ही अगर आप धूम्रपान या ड्रिंक करते हैं तो तुरंत इससे दूरी बना लें. सप्ताह में कम से कम 150 मिनट व्यायाम करें. रिफाइंड खाद्य पदार्थ, सेचुरेटेड फैट और अतिरिक्त शुगर के सेवन से बचें.
अपने आहार में दाल, बीन्स, नट्स, टोफू को आदि को शामिल करें.

यह भी पढ़ें- इन 5 तरह की सब्जियां खाकर शरीर में नहीं होगी खून की कमी, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल