News Nation Logo
Breaking
Banner

गर्मी में बार बार हो रहा है पेट दर्द ? जानें दर्द होने का कारण

महिलों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. खासकर, पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को सबसे अधिक पेट दर्द परेशान करता है. ऐसे में कुछ खाने का मन नहीं करता न ही कुछ पीने का.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 10 May 2022, 08:23:55 PM
psin

जानें दर्द होने का कारण (Photo Credit: parkway )

New Delhi:  

गर्मियों में अक्सर पेट दर्द, ब्लोटिंग, और भारी पैन की समस्या होती है. महिलों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. खासकर, पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को सबसे अधिक पेट दर्द परेशान करता है. ऐसे में कुछ खाने का मन नहीं करता न ही कुछ पीने का.  हल्का पेट दर्द गैस बनने, ब्लोटिंग, अधिक खाने, डायरिया, पेट में जलन आदि के कारण होता है, जो खुद ठीक हो जाता है या घरेलू उपचार से भी दूर कर सकते हैं. लेकिन कई बार पेट दर्द का कोई कारण समज नहीं आता. तो आइये जानते हैं क्यों होता है महिलाओं को पेट दर्द. 

यह भी पढ़ें- दही में जीरा डालकर खाना दिला सकता है कई बीमारियों से छुटकारा, Diabetes भी है शामिल

महिलाओं में पेट दर्द के कारण

अपच के कारण पेट दर्द
 कई बार पेट के ऊपरी हिस्से में बेचैनी महसूस होती है और खाते ही पेट भरा हुआ महसूस होने लगता है. ऐसा फैटी फूड्स के सेवन, स्मोकिंग, एंग्जायटी, अधिक खाने, जल्दी-जल्दी खाने, एल्कोहल, चॉकलेट आदि के सेवन से हो सकता है. ऐसा खाना न पचने की वजह से हो सकता है. 

पीरियड्स में होता है पेट दर्द
महिलाओं को हर महीने पेट में दर्द होने का एक मुख्य कारण है पीरियड्स. महिलाओं को बहुत अधिक पेट दर्द, पेट में ऐंठन, क्रैम्प होता है. आपको दर्द हो तो पेट को हॉट वॉटर बैग से सेकें. और ग्राम चीज़ का सेवन करें. ठंडी चीज़ खाने या पीने से दर्द ट्रिग्गर होता है. 

ओवरी में सिस्ट बनता है पेट दर्द का कारण
यदि आपको कुछ दिनों से लगातार पेट दर्द हो रहा है, तो हो सकता है ऐसा ओवरी में सिस्ट होने के कारण हो. सिस्ट होने पर पेट के निचले हिस्से में बहुत तीव्र दर्द होता है.  कई बार ओवरी में सिस्ट होने से स्पॉटिंग या ब्लीडिंग भी हो सकती है. इसलिए कोशिश करें की लाइफस्टाइल और अपना खान पान स्वस्थ रखें. 

अधिक खाने से हो सकता है पेट दर्द
अधिक खा लेने से पेट दर्द थोड़ी देर के लिए होता है और यह तीव्र नहीं होता. कई बार खराब सोने की आदतों, कुछ ऐसा खा लेने से जिससे पेट को परेशानी होती है, या पेट में कोई नस मुड़ जाने से दर्द हो सकता है. इससे भी दर्द हो सकता है. उल्टा-सीधा खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचता है, जिससे हल्का पेट दर्द होता है. इसलिए जब भी मन करें कुछ पौष्टिक खाएं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पीएं इस पत्ते की चाय, सर दर्द से मिलेगा छुटकारा, होगा ठंडक का एहसास

First Published : 10 May 2022, 08:23:55 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.