News Nation Logo

बॉडी की चर्बी को कम करने में होगी आसानी, बस पिएं ये तरह-तरह के पानी

वज़न घटाने के गोल्स को अपनाते हुए बहुत से लोग रोज़ सुबह उठकर तरह-तरह की एक्टिविटीज़ करते हैं. जिनमें हैवी एक्सेसाइज़, जिमिंग (gyming), रनिंग (running), साइकिलिंग (cycling), योगा (yoga) शामिल हैं. इसके अलावा कई लोग आयुर्वेदिक तरीकों को भी अपनाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 14 Sep 2021, 04:35:57 PM
Detox Drinks

Detox Drinks (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

वज़न घटाने के गोल्स को अपनाते हुए बहुत से लोग रोज़ सुबह उठकर तरह-तरह की एक्टिविटीज़ करते हैं. जिनमें हैवी एक्सेसाइज़, जिमिंग (gyming), रनिंग (running), साइकिलिंग (cycling), योगा (yoga) शामिल हैं. इसके अलावा कई लोग आयुर्वेदिक तरीकों को भी अपनाते हैं. तो कुछ ऐसे भी हैं जो सिर्फ और सिर्फ घरेलू नुस्खों के सहारे चल रहे हैं. कई बार लोग अपने वज़न को घटाने के लिए इतना कुछ करते जरूर हैं. लेकिन फिर भी सक्सेसफुल नहीं हो पाते. अगर आप भी इसी तरह की प्रॉब्लम को फेस कर रहे हैं तो आपको डिटॉक्स ड्रिंक्स का इस्तेमाल करना चाहिए. दरअसल सुबह-सुबह डिटॉक्स ड्रिंक बॉडी में एक क्लीनजर (Cleanzer) की तरह काम करता है और इंटेस्टाइन्स (intestines) की सफाई करता है. वहीं ये बॉडी में खराब फैट को भी बाहर निकालने में आपकी मदद करता है. 

यह भी पढ़े : बच्चों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, हर 100 एक्टिव केस में 7 मरीज बच्चे

जिसमें सबसे पहले नंबर पर शहद का पानी (honey water) आता है. शहद का पानी ड्राई स्किन और स्टमक प्रॉब्लम्स (stomach problems) को दूर करने में मदद करता है. इसलिए हर दिन सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए. शहद न केवल मीठे और टेस्ट की सही क्वांटिटी को जोड़ता है. बल्कि यह टीशूज़ (tissues) की रिक्रिएशन में भी मदद करता है और कुछ ही टाइम में बॉडी को एक्टिव कर देता है. यही कारण है कि एक्सरसाइज से पहले शहद के साथ गर्म पानी पीने की एडवाइस दी जाती है. साथ ही, यह एक हाइड्रेटिंग एजेंट (hydrating agent) भी है, जो स्किन को चमका देता है. 

ब्लोटिंग (Bloating) सबसे आम मुद्दों में से एक है. जो लगभग हर किसी की परेशानी का कारण बनी हुई है. इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिला कर पीने से बॉडी में सूजन दूर हो जाती है.

यह भी पढ़े : अगर रोज खाएंगे ये बीज, झट से कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज

वहीं काले नमक का पानी भी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके पानी में कुछ ऐसे एंजाइम्स (enzymes) होते हैं. जो फैट बर्नर (fat burner) की तरह काम करते हैं. काले नमक का पानी स्टमक (stomach) को क्लीन करता है. साथ ही मेटाबोलिज्म (metabolism) को भी तेज बना देता है. वहीं अगर इस पानी में नींबू का रस मिला दें, तो ये आपके इंसुलिन (Insulin) के लेवल को भी बनाए रखने में मदद करता है. जिससे ब्लड शुगर (blood sugar) का लेवल बैलेंस रहता है. इसका मतलब यह भी है कि खाना ठीक से डाइजेस्ट हो जाता है. 

काली मिर्च किचन (kitchen) में इस्तेमाल होने वाली बेहद ही कॉमन सी चीज़ है. जब आप इसे लेते हैं. तो ये आपकी बॉडी में गर्मी पैदा कर देती है. यह थर्मल इफेक्ट (thermal effect) बॉडी ऑर्गन्स को फुर्तीला करता है और साथ ही मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है. काली मिर्च विटामिन A, K, C और कैल्शियम, पोटेशियम और सोडियम जैसे मिनरल्स से भरपूर है. अगर आप स्किन की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो काली मिर्च बेहद फायदेमंद रहेगी.

यह भी पढ़े : बॉडी में आ गई है खून की कमी, ये फूड्स खाकर करें पूरी

इन सब ड्रिंक्स के अलावा भी आप बॉडी के लिए कुछ और करना चाहते हैं. तो ककड़ी, पालक, सेब, जामुन जैसी सब्जियों का रस निकालें और उनमें काला नमक और हींग मिला कर पिएं. यह वेट लॉस के लिए जादू की तरह काम करता है.

First Published : 14 Sep 2021, 04:35:57 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.