logo-image

Dog Health Care Tips: अपने पेट डॉग को न खिलाएं ये आहार, टूट पड़ेगा उनकी हेल्थ पर मुसीबतों का पहाड़

आज के टाइम पर लोगों को डॉग पालना बहुत पसंद होता है. लेकिन, उन्हें ये नहीं पता होता कि उनकी हेल्थ के लिए कौन-सी चीजें नुकसानदायक (dangerous food for dogs) होती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजें बताने जा रहे हैं जो आपको अपने डॉगी को नहीं खिलानी चाहिए.

Updated on: 20 Feb 2022, 08:27 PM

नई दिल्ली:

आज के टाइम पर लोगों को अपने घरों में डॉगीज (dog food) या पप्पीज पालने का काफी शौक है या यूं कहें कि उन्हें पसंद होता है. हर दूसरे घर में आपको एक पेट डॉग देखने को बड़े ही आराम से मिल जाएगा. इसमें कोई दोराय नहीं है कि डॉगी (worst dog food) को पालना और उसकी देखभाल करना दोनों ही बड़े मुश्किल काम है. लोग जितना उन्हें टहलने ले जाने, उनका प्यारा-सा पेट हाउस बनाने का ख्याल रखते हैं. उतना उनकी हेल्थ का नहीं रख पाते. कई लोगों को ये नहीं पता होता कि आखिर उन्हें क्या नहीं खिलाना चाहिए. जिससे उनकी हेल्थ पर बुरा असर न पड़े. इसलिए, आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने डॉगी (toxic food for dogs) को खिलाने से पहले सावधान रहना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Lady Finger Benefits: भिंडी में छिपा है आपकी हेल्थ का राज, जान लें बनाकर खाने से पहले आज

अंगूर और किशमिश 
अपने पेट डॉग को कभी भी अंगूर या किशमिश नहीं खिलाने चाहिए. ये दोनों ही खाने में मीठे होते हैं. इन दोनों ही चीजों से डॉगी की किडनी पर काफी असर पड़ता है. अंगूर और किशमिश खाने से उनका पेट खराब होने के साथ-साथ उन्हें कई हेल्थ इशूज भी हो सकते हैं. ऐसे में जब भी आप अपने पालतू डॉगी को ऐसा कुछ खिलाने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल (grapes and raisins) ना करें. 

चॉकलेट 
अक्सर जब हम चॉकलेट (chocolate) खा रहे होते हैं तो, हम प्यार-प्यार में अपने डॉगी को भी खिला देते हैं. जो कि उनकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है. दरअसल चॉकलेट खाना कुत्ते के लिए बहुत जहरीला साबित हो सकता है इसलिए, उसे इससे बचाकर रखना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Nerve Pain Treatment: नसों के दर्द ने कर रखा है परेशान, ये घरेलू नुस्खें बनेंगे आपकी समस्या का समाधान

सेब के बीज 
डॉगी को सेब के बीज नहीं देने चाहिए. कुछ लोग कुत्तों को सेब के साथ उसके बीज भी दे देते हैं जबकि सेब के बीज बहुत ही नुकसानदायक होते हैं. सेब के बीजों में साइनाइड होता है, ये एक कैमिकल है जो हाइपोक्सिया या बॉडी में ऑक्सीजन की कमी की वजह (apple seeds) बन सकता है.

लहसुन और प्याज
लहसुन और प्याज दोनों में ही थायोसल्फेट होता है. जो डॉग की हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. इससे उनकी ब्लड वेसल्स को बहुत नुकसान हो सकता है. जो कि आगे चलकर एनीमिया का कारण भी बन सकता है.  ऐसे में उन्हें इन चीजें (garlic and onion) से दूर रखें. इसके साथ ही इन चीजों से बने खाने से भी उन्‍हें दूर रखें.