logo-image

Coronavirus: भारत में लगातार तीसरे दिन 20 हजार से ज्यादा मामले, 49 की मौत

भारत में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. पिछले तीन दिनों से लगातार हर रोज 20 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किये जा रहे हैं. इस बीच सक्रिय मरीजों की संख्या भी डेढ़ लाख के करीब पहुंच गई है.

Updated on: 17 Jul 2022, 10:13 AM

highlights

  • भारत में नहीं थम रहे कोरोना के मामले
  • लगातार तीसरे दिन 20 हजार से ज्यादा केस
  • पिछले 24 घंटों में 49 लोगों की गई जान

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. पिछले तीन दिनों से लगातार हर रोज 20 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किये जा रहे हैं. इस बीच सक्रिय मरीजों की संख्या भी डेढ़ लाख के करीब पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों में COVID19 के 20,528 नए मामले आए हैं. इस बीच पूरे देश में 49 लोगों की मौत होने की भी खबर है. सबसे गंभीर बात सक्रिय मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या है.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस समय पूरे देश में कोरोना के 1,43,449 सक्रिय मरीज हैं. ये आंकड़े बताते हैं कि फिर से स्वास्थ्य व्यवस्था पर दबाव बनना शुरू हो गया है. ऐसे में सरकार फिर से कड़ा कदम उठाने को विवश हो सकती है. भारत में अब तक कोरोना की वजह से 5,25,709 लोगों की मौतें हो चुकी हैं, जो आधिकारिक आंकड़ा है. पिछले 24 घंटों में 49 लोगों का आंकड़ा भी इसमें शामिल है.

वैक्सीनेशन का आंकड़ा 200 करोड़ के पास

भारत देश कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में अन्य देशों से काफी आगे निकल चुका है. अब तक पूरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 2 अरब के पास पहुंच चुका है. देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 1,99,98,89,097 खुराकें लग चुकी हैं. यही वजह है कि पूरे देश में कोरोना के मामले भले ही तेजी से बढ़ रहे हों, लेकिन गंभीर स्तर पर संक्रमण का स्तर कम है. लोगों को कोरोना की पहली-दूसरी लहर के मुकाबले अस्पताल ले जाने की जरूरत कम पड़ रही है. सरकार की पूरी कोशिश है कि लोग कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज भी लें, इसके लिए सरकार ने 75 दिनों का फ्री वैक्सीनेशन अभियान चलाया है.