logo-image

कोरोना की रिकवरी दर 96.70 फीसदी, वैक्सीन लगाने में महाराष्ट्र ने बनाया रिकॉर्ड : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज देश में वर्तमान कोरोना महामारी की स्थिति पर प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि जानकारी दी कि मौजूदा समय में देश में रिकवरी रेट बढ़कर 96.66 फीसदी हो गया है.

Updated on: 25 Jun 2021, 05:29 PM

highlights

  • कोरोना रिकवरी रेट बढ़कर 96.66 फीसदी
  • राज्यों के पास डेढ़ करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध
  • महाराष्ट्र 3 करोड़ वैक्सीन डोज लगवाने वाला पहला राज्य 

दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब थमने लगा है. वैसे जानकारों का कहना है कि हमें कोरोना के तीसरे लहर के लिए भी पहले से तैयारी करने की जरुरत है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है की छह से आठ हफ्तों में कोविड की तीसरी लहर देश में दस्तक दे सकती है. इसी के मद्देनजर देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जोरों पर है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज देश में वर्तमान कोरोना महामारी की स्थिति पर प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि जानकारी दी कि मौजूदा समय में देश में रिकवरी रेट बढ़कर 96.66 फीसदी हो गया है.

यह भी पढ़ें :अकाउंट ब्लॉक का केस: रविशंकर प्रसाद बोले- Twitter ने IT नियमों का उल्लंघन किया

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि बीते 4 मई के हफ्ते में देश के 531 जिलों में 100 से ज्यादा मामले सामने आ रहे थे. उसके बाद 2 जून से सप्ताह में यह 262 जिलों तक कम हो गया था. अभी फ़िलहाल देश के 125 जिले में ही 100 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि मौजूदा समय में देश में रिकवरी रेट बढ़कर 96.66 फीसदी हो गया है. दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.98 फीसदी है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 60,73,912 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 30,79,48,744 हुआ. 

यह भी पढ़ें :दिल्ली एनसीआर जब आप चुनावी रैली कर रहे थे तब मैं ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहा थाः केजरीवाल

देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामले अभी भी 50 हजार के ऊपर बने हुए हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 51667 नए मामले सामने आए हैं और इसी दौरान 1329 मरीजों ने जान गंवा दी है. बीते 24 घंटे में 64527 मरीजों ने कोरोना को मात दी है. स्वास्थ्य विभाग के एसीएस डॉ प्रदीप व्यास ने कहा कि महाराष्ट्र 3 करोड़ वैक्सीन डोज लगवाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. महाराष्ट्र ने शुक्रवार दोपहर 2 बजे यह मील का पत्थर पार कर लिया है. राज्य में अब तक 3,00,27,217 वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के पास अभी भी कोरोना के टीकों की डेढ़ करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं तथा 47 लाख से अधिक खुराक उन्हें दिया जायेगा. मंत्रालय ने बताया कि केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भारत सरकार के माध्यम से नि:शुल्क तरीके से तथा राज्यों की प्रत्यक्ष खरीद की श्रेणी में अब तक 30.54 करोड़ से अधिक खुराक मुहैया कराई हैं.