logo-image

Cough Syrup Case: उज्बेकिस्तान में बच्चों की मौत के मामले में दवा कंपनी के तीन अधिकारी गिरफ्तार, मालिक-मालकिन फरार

Uzbekistan Cough Syrup Deaths Case : विदेश में कथित तौर पर बच्चों की मौत के मामले में पुलिस ने नोएडा स्थित दवा कंपनी के तीन अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है.

Updated on: 03 Mar 2023, 07:48 PM

नई दिल्ली:

Uzbekistan Cough Syrup Deaths Case : विदेश में कथित तौर पर बच्चों की मौत के मामले में पुलिस ने नोएडा स्थित दवा कंपनी के तीन अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है. इसे लेकर उज्बेकिस्तान ने पिछले साल दिसंबर में बताया था कि उनके देश में भारतीय दवा कंपनी द्वारा बनाई गई कफ सिरप पीने से 18 बच्चों ने दम तोड़ दिया था. भारत के सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (CDSCO) के ड्रग इंस्पेक्टर की शिकायत पर पुलिस ने गुरुवार को इस मामले में मुकदमा दर्ज किया था. इस केस में भारतीय दवा कंपनी के दो डायरेक्टर समेत 5 लोगों के नाम शामिल हैं.

उज्बेकिस्तान में बच्चों की मौत के मामले सामने आने के बाद यूपी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग (FSDA) ने नोएडा में स्थित दवा कंपनी के लाइसेंस निलंबित कर दिए थे. बताया जा रहा है कि दवा कंपनी समय से दवा रिकार्ड मेंटनेंस और रॉ मैटेरियल खरीद की जानकारी नहीं दे पा रही थी, इसलिए कंपनी के दवा उत्पादन का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : Umesh Pal Murder Case: अतीक अहमद के करीबी के घर पर चला योगी का बुलडोजर, देखें ये Video

इस मामले में पुलिस आयुक्त दफ्तर ने बताया कि गाजियाबाद के ड्रग इंस्पेक्टर आशीष ने थाना फेस -3 में आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. आरोप है कि नोएडा की दवा कंपनी में बनने वाला कफ सिरफ मानकों पर खरा नहीं उतरा है. शिकायत के आधार पर पुलिस ने कंपनी के पांच लोगों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में केस दर्ज कर लिया है. 

यह भी पढ़ें : CBSE ​CTET Result : सीबीएसई सीटीईटी के नतीजे जारी, एक क्लिक पर यहां देखें रिजल्ट

बताया जा रहा है कि इस मामले में यूपी पुलिस ने तुहीन भट्टाचार्य, मूल सिंह और अतुल रावत को दबोच लिया है. हालांकि, अभी कंपनी के मालिक और मालकिन फरार चल रहे हैं. उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार दबिश दे रही है.