logo-image
लोकसभा चुनाव

CBSE ​CTET Result : सीबीएसई सीटीईटी के नतीजे जारी, एक क्लिक पर यहां देखें रिजल्ट

CBSE CTET Result Declared : सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. केंद्रीय माध्यामिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को सीटीईटी परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है.

Updated on: 03 Mar 2023, 06:38 PM

नई दिल्ली:

CBSE CTET Result Declared : सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. केंद्रीय माध्यामिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को सीटीईटी परीक्षा का परिणाम घोषित (CBSE CTET Result Declared) कर दिया है. सीटीईटी परीक्षा में इस साल करीब 9.5 लाख ज्यादा उम्मीदवार सफल हुए हैं. अगर आप भी सीटीईटी परीक्षा में बैठे थे तो तुरंत सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट चेक कर लें. (CBSE CTET Result Declared)

आपको बता दें कि सीबीएसई (CBSE) ने 28 दिसंबर 2022 से लेकर 7 फरवरी 2023 तक सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के 16वें संस्करण के लिए परीक्षा (CBSE CTET Result Declared) कराई थी. पहले पेपर में 17 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें से सिर्फ 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, जबकि 5,79,844 छात्र-छात्राएं पास हुए. दूसरे पेपर में पंजीकृत 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों में से सिर्फ 12 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में हिस्सा लिया था. इनमें से सिर्फ 3,76,025 उम्मीदवार ही परीक्षा में सफल हुए हैं. अब आप भी आफिशियल वेबसाइट पर जाकर फटाफट अपने रिजल्ट देख लें. (CBSE CTET Result Declared)

यह भी पढ़ें : Umesh Pal Murder Case: अतीक अहमद के करीबी के घर पर चला योगी का बुलडोजर, देखें ये Video

ऐसे चेक करें अपने परिणाम (CBSE CTET Result Declared)

चरण 1 : सीटीईटी के अभ्यर्थी परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले ctet.nic.in पर जाएं.
चरण 2 : इसके बाद अभ्यर्थी सीटीईटी की वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक कीजिए.
चरण 3 : फिर छात्र-छात्राएं अपने लॉग इन डिटेल्स डालें. 
चरण 4 : अभ्यर्थियों की स्कीन पर उनका परिणाम खुलकर सामने आ जाएगा.
चरण 5 : अब छात्र-छात्राएं अपने परिणाम को डाउनलोड करके सेफ कर लें. 
चरण 6 : अंत में छात्र अपने परिणाम का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें और फिर सुरक्षित अपने पास ही रख लें.