News Nation Logo
Banner

Cough Home Remedies: खांसी ने निकाल रखा है दम, ये घरेलू नुस्खे कर देंगे इसे जड़ से खत्म

सर्दी में लोगों को छोटी-मोटी परेशानियां लगीं ही रहती है. वहीं एक प्रॉब्लम खांसी (Cough Home Remedies) भी है. चलिए आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जो आपको दोनों तरह की खांसी यानी कि सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी से निजात दिला देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 26 Jan 2022, 01:03:13 PM
Cough Home Remedies

Cough Home Remedies (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

सर्दी में लोगों को छोटी-मोटी परेशानियां लगीं ही रहती है. जैसे जुकाम-खांसी, बुखार वगैराह. जिसके चलते लोगों को बहुत परेशानी होती है. ऊपर से इस टाइम पर औमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) का खतरा बना हुआ है. वैसे तो सर्दी-जुकाम से बचने के घरेलू नुस्खे तो हमने कल ही बताए थे. क्योंकि इस टाइम लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां रोज आ रही है. लेकिन, वहीं एक प्रॉब्लम खांसी (home remedies for cough) भी है. जो एक बार हो जाए तो इंसान को परेशान करके रख देती है. तो, चलिए आपकी प्रॉब्लम का हल बताते है और आपको दोनों तरह की खांसी यानी कि सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी (cough home remedies) से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ टिप्स बताते है. 

यह भी पढ़े : Increase Height Foods: बच्चों की Height न बढ़ने से हैं परेशान, ये सुपरफूड्स डाइट में शामिल करके मिलेगा समाधान

बलगम वाली खांसी दूर करने के उपाय 
ये खांसी गले में इंफेक्शन की वजह से होती है. अगर टाइम पर इस खांसी का इलाज न किया जाए तो इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. हालांकि, बलगम वाली खांसी (dry cough remedies) को कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर इसे ठीक किया जा सकता है. 

1) फेफड़ों में जमे बलगम को हल्का करने के लिए दिन में कम से कम तीन बार भाप लें. 
2)खांसी को दूर करने के लिए गुनगुने पानी, सूप, हर्बल चाय और काढ़ा से खुद को हाइड्रेटेड रखें. 
3) पीठ के बल लेटने की बजाय दाईं या बाईं करवट लेकर लेटें. इससे बलगम को जल्दी बाहर निकलने में मदद मिल सकती है. 
4) रात को सोने से आधे घंटे पहले डेढ़ चम्‍मच शहद खाने से कफ कम बनता है और नींद अच्‍छी आती है.
5) अदरक सूजन-रोधी और एंटीऑक्‍सीडेंट क्वालिटीज से भरपूर होती है. दिन में दो से तीन कप अदरक की चाय पीने से गले को आराम मिलता है. बलगम वाली खांसी में ये उपाय बहुत कारगर होता है.

यह भी पढ़े : Liver Health: लिवर को ये खतरनाक फूड आइटम्स पहुंचाती हैं नुकसान, ले सकती हैं आपकी जान

सूखी खांसी दूर करने के तरीके
सूखी खांसी करते समय इंसान के खांसते-खांसते  (dry cough remedies) पूरे पेट में और पसलियों में दर्द होने लगता है. सूखी खांसी गले को भी तकलीफ देती है. लेकिन, कुछ घरेलू तरीके (home remedy for cough) अपनाकर सूखी खांसी को दूर किया जा सकता है. 

1) सूखी खांसी में गले को आराम देने के लिए गुनगुना पानी पीकर खुद को हाइड्रेटड रखें. 
2) पानी को छोटे-छोटे घूंट लेकर पिएं.
3) सूखी खांसी से निजात पाने के लिए भाप का सहारा लें. 
4) नींबू और शहद डालकर गर्म पानी पिएं और गले को आराम देने के लिए काढ़ा पिएं. 
5) शहद न सिर्फ गले की खराश को दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है. इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. रोजाना इस तरीके को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा. 
6) अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें. उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें. 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें. 

First Published : 26 Jan 2022, 01:03:13 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.