logo-image

Liver Health: लिवर को ये खतरनाक फूड आइटम्स पहुंचाती हैं नुकसान, ले सकती हैं आपकी जान

आजकल हम लोगों ने आजकल अपना लाइफस्टाइल (liver health) खराब करके अपने लिवर (worst foods for liver) की बैंड बजा दी है. चलिए फटाफट से आपको उन गिनी-चुनी चीजों (foods bad for liver) के बारे में बता देते हैं जिन्हें न खाने से लिवर को बचाया जा सकता है.

Updated on: 25 Jan 2022, 02:50 PM

नई दिल्ली:

बॉडी के हेल्दी रहने के लिए डाइजेशन प्रोसेस ठीक रहना जरूरी है. जिसके लिए लिवर का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है. ये बॉडी के सबसे जरूरी ऑगन्स में से एक है. स्टमक और इंटेस्टाइन्स से निकलने वाला सारा ब्लड लिवर (liver) से ही होकर गुजरता है. एक लिवर ही है जो ब्लड से टॉक्सिक सब्सटांसिज को निकालने, ब्लड शुगर के लेवल को मेंटेन बनाए रखने और ब्लड क्लॉट को कंट्रोल करने जैसे कई जरूरी काम करता है. लेकिन, हम लोगों ने आजकल अपना लाइफस्टाइल ( health care tips) खराब करके अपने लिवर (worst foods for liver) की बैंड बजा दी है. हम जानें अनजाने में ऐसी-ऐसी चीजें खा लेते हैं जिसका सारा असर हमारे लिवर पर पड़ता है और हमारा लिवर डैमेज होने लगता है. तो, चलिए फटाफट से आपको उन गिनी-चुनी चीजों (foods bad for liver) के बारे में बता देते हैं जिन्हें अवॉइड करने से आप अपने लिवर को बर्बाद होने से बचा सकते है. 

 

नमक कम लें 
नमक ज्यादा लेने से ब्लड प्रेशर तो बढ़ता ही है लेकिन साथ ही इसे लिवर के लिए भी नुकसानदायक माना जाता है. लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए नमक (salt) की क्वांटिटी को कम से कम लेना चाहिए. ज्यादा नमक लेने से बॉडी में वाटर रिटेंशन हो सकता है. प्रोसेस्ड चीजें आपके लिवर के लिए बेहद हानिकारक हैं. इनमें सोडियम और एक्स्ट्रा फैट (what foods are bad for liver) दोनों की ही क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. इससे दूर रहने या कम लेने से लिवर को हेल्दी रखा जा सकता है. 

                                                             

फ्राइड फूड आइटम्स 
फ्राइड चीजें को तो जैसे हम लोगों ने अपनी जान बना रखा है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फ्राइड फूड आइटम्स (fried food items) को खाने से लोगों को लिवर से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. फ्राइड फूड आइटम्स में एक्स्ट्रा फैट की हाई क्वांटिटी होती है. जिन्हें लेने से लिवर के लिए अपना काम करना मुश्किल हो सकता है. टाइम के साथ ये लिवर में सूजन और सीरियस मामलों में लिवर फेलियर (liver failure)जैसी प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको पूरे दिन में कुल कैलोरी का 10 परसेंट से भी कम क्वांटिटी में फैट लेना चाहिए. 

                                                             

शराब न पिएं 
ये तो सभी जानते हैं कि एल्कॉहॉल (alcohol) लिवर के लिए कितनी नुकसानदायक है. कई स्टडीज के मुताबिक शराब पीने से लिवर में सूजन और सीरियस मामलों में लिवर को इररिवरसिबल डैमेज हो सकता है. जिसे सिरोसिस कहा जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शराब से दूरी बनाकर आप लिवर से जुड़े कई तरह की सीरियस बीमारियों (fatty liver foods to avoid) से खुद को सेफ रख सकते हैं.