News Nation Logo
Banner

Increase Height Foods: बच्चों की Height न बढ़ने से हैं परेशान, ये सुपरफूड्स डाइट में शामिल करके मिलेगा समाधान

आजकल खराब लाइफस्टाइल, उल्टा-सीधा खाने के चक्कर में बच्चों की हाइट (increase height) आसानी से नहीं बढ़ती. ये बहुत जरूरी है कि बच्चों को तरह-तरह के फल और सब्जियों से भरपूर खाना खिलाया जाए. तो, जान लें कि बच्चों की डाइट में क्या शामिल करना जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 26 Jan 2022, 09:34:49 AM
Increase Height Foods

Increase Height Foods (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

आजकल खराब लाइफस्टाइल, उल्टा-सीधा खाने के चक्कर में बच्चों की हाइट (increase height) आसानी से नहीं बढ़ती. क्योंकि उनकी फिजिकल ग्रोथ के लिए न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाने की जरूरत होती है. जब बच्चे बाहर का ऊट-पटांग खाना खाते है जैसे कि जंक फूड वगैराह. तो, उनकी बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी होने लगती है. जिसकी वजह से उन्हें न सिर्फ बीमारियों अपनी चपेट में ले लेती है. बल्कि, उनकी हाइट बढ़ने से भी रुक जाती है. ये तो सब जानते हैं कि एक उम्र के बाद हाइट (height increase food) वैसे भी बढ़ना बंद हो जाती है. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि बच्चों को तरह-तरह के फल और सब्जियों से भरपूर खाना खिलाया जाए. क्योंकि इन्हीं में कुछ ऐसे पूड्स भी होते हैं जो इम्यून सिस्टम को भी बरकरार रखते हैं. तो, चलिए फटाफट से जान लें कि आज से ही आपको अपने बच्चों की डाइट में क्या शामिल (increasing kids height tips) करना है. 

                                                         

दूध 
कई बच्चों को दूध पीना पसंद नहीं होता. क्योंकि उन्हें इसके फायदे नहीं पता होता. तो, चलिए आज ही उन्हें दूध पीने के भरपूर (best foods for kids) फायदे बातइए. कल से ही वो दूध पीना शुरू कर देंगे. दूध में सफिशिएंट क्वांटिटी में कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, मैग्‍नेशियम, प्रोटीन होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और बॉडी की ग्रोथ करने में मदद करता है. इसलिए, बच्चों को बचपन से ही दूध (milk) पिलाने की आदत डालें ताकि उनकी हाइट भी बढ़ जाए. इससे बोन मास और बोन डेंसिटी की भी बेहतर ग्रोथ होती है. यहां तक कि एक रिसर्च में भी सामने आया है कि गाय का दूध पीने से बच्‍चों की हाइट और मसल्‍स दोनों बढ़ते हैं. 

                                                         

हरी पत्तेदार सब्जियां 
बच्चे सब्जियों के चोर होते हैं. ऐसा मम्मियों के मुंह से आपने बहुत बार सुना होगा. क्योंकि बाहर के जंक फूड में बच्चे हर सब्जी (increasing kids height tips) खा लेंगे. लेकिन, घर में नहीं खाते. लेकिन, बता दें ये हरी सब्जियां उनकी ग्रोथ और हाइट दोनों के लिए ही फायदेमंद है. इसलिए, बच्चों की डाइट में पालक, केला , बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों (green vegetables) को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे उनको कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. इन सब्जियों में विटामिन-C, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-K वगैराह भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. जो बच्चों की हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और उनकी हाइट तो तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं. 

                                                               

शकरकंद 
शरकरकंद (sweet potato) में विटामिन-A भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. जो हड्डियों (foods to increase height) की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह के एलिमेंट्स होते हैं जो बच्‍चों के डायजेशन सिस्‍टम को भी ठीक रखते हैं और इंटेस्टाइन्स के लिए अच्छे बैक्टीरिया बनाते हैं. इसमें विटामिन-C, मैग्नीज, विटामिन B6 और पोटैशियम होता है जो बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में बहुत ही कारगर है.

                                                                     

अंडे
अंडों को न्यूट्रिशन का पावरहाउस कहा जा सकता है. इनमें भरपूर क्वांटिटी में प्रोटीन, विटामिन D और कैल्शियम पाया जाता है. जो हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है. इसे खाने से बच्चों की फिजिकल और मेंटल दोनों तरह से ग्रोथ होती है. एक रिसर्च के मुताबिक, लगातार 6 महीने तक हर रोज दो अंडे (eggs) खाने से बच्चों की हाइट बढ़ जाती है. 

First Published : 26 Jan 2022, 09:34:49 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.