News Nation Logo
Banner

CoronaVirus: 5 अगस्त से खुल रहा है जिम, जानें से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें

जिम खुलने से फिटनेस प्रेमियों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी है लेकिन कोरोना काल के समय में कुछ सावधानी भी ध्यान रखना होगा. तो जिम जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें. इन बातों से आप कोरोना से तो दूर रहेंगे साथ ही अन्य हेल्थ समस्या से भी बचे रहेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 02 Aug 2020, 05:03:04 PM
gym open

GYM (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) मरीजों के बढ़ते संख्या को देखते हुए अभी देश में अनलॉक-3 लागू कर दिया गया. अनलॉक-3 की गाइ़़डलाइंस भा जारी कर दी गई. गृह मंत्रालय की ओर अनलॉक-3 के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक नाइट कर्फ्यू खत्म कर दिया गया है जबकि 5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत दी गई है. वहीं दिल्ली मेट्रो, रेल और सिनेमाघर पर पाबंदी अब भी जारी रहेगी. वहीं गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सभी कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त 2020 तक सख्त लॉकडाउन जारी रहेगा.

और पढ़ें: बिना चादर के कुछ लोगों को क्यों नहीं आती नींद, जानिए क्या है इसकी वजह?

जिम खुलने से फिटनेस प्रेमियों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी है लेकिन कोरोना काल के समय में कुछ सावधानी भी ध्यान रखना होगा. तो जिम जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें. इन बातों से आप कोरोना से तो दूर रहेंगे साथ ही अन्य हेल्थ समस्या से भी बचे रहेंगे. आज हम आपको ऐसी ही कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे है, जिसका आपको जिम जानें से पहले खासतौर से ध्यान रखना होगा.

1. वर्कआउट के समय न करें मास्क का इस्तेमाल

वर्कआउट करते समय या वॉकिंग-जॉगिंग करते समय भी मास्क पहनना सही नहीं है. मास्क के कारण एयरफ्लो ठीक से नहीं हो पाता और आपके हार्ट रेट में तेजी आ जाती है. इस वजह से आप जल्दी थक जाएंगे और आपको चक्कर भी आ सकते हैं.

2. जिम का एक टाइम करें फिक्स

जिम जाने के लिए अपना एक ही टाइम फिक्स कर लें. ऐसे समय को चुनें जिसमें कम लोग आते हो. यह सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों में भाग न लें जो आपके निर्धारित समय पर जिम जा रहे हैं. ऐसा करने से आप भीड़ का हिस्सा होने से बच जाएंगे.

3. पानी की बोतल रखें साथ

जिम में रखें पानी के इस्तेमाल से बचें. घर से ही अपनी पानी को बोतल साथ ले जाएं. जिम में सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करते रहें.

4. तबियत बिगड़ने पर जिम को कहे ना

अगर आपको थोड़ी सी भी तबियत ठीक न लगे, तो जिम बिलकुल भी न जाएं. इससे आप अपने साथ-साथ बाकियों को भी सुरक्षित रखे सकते हैं.

5. जिम में करें ग्लब्स का इस्तेमाल और रखे दूरी का ध्यान

वर्कआउट करते समय जिम के ग्लब्स पहनने से एक तो कसरत के इक्विपमेंट से जर्म और बैक्टीरिया नहीं उठाएंगे और यह आपको गलती से आपके चेहरे को छूने से भी रोकता है. इसके अलावा जिम में पसीना बहाते समय भी आप पर सोशल डिस्टेंसिंग का नियम लागू होता है. इसलिए हर समय दूसरों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखें.

ये भी पढ़ें: देश में कोरोना रिकवरी रेट हुई 64.4 प्रतिशत: स्वास्थ्य मंत्रालय

6. सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल

किसी को भी हैंड सैनिटाइजर और टॉवेल उपयोग न करने दें। पसीना आए तो तत्काल टॉवेल से शरीर पोछें. इसके साथ ही जिम की मशीनों को छूने से पहले हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें.

First Published : 02 Aug 2020, 04:44:50 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×