News Nation Logo
Banner

Coronavirus (Covid-19): गारंटी तो नहीं लेकिन ऐसा करने से कोरोना के रिस्क से बच सकते हैं आप, जानिए क्या है वो चीज

Coronavirus (Covid-19): ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus Epidemic) से अभी तक 61,308,161 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1,437,835 लोगों की मौत हो चुकी है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Nov 2020, 02:30:35 PM
Coronavirus-Covid 19

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Reduce Coronavirus Risk: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में भारी तबाही मचाई है. अब तक पूरी दुनिया में 14 लाख से ज्यादा लोगों की जान यह वायरस ले चुका है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus Epidemic) से अभी तक 61,308,161 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1,437,835 लोगों की मौत हो चुकी है. इस रिपोर्ट में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर के अतिरिक्त उन तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे जिसके जरिए संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस वैक्सीन को जल्द से जल्द लाने के लिए मोदी सरकार ने शुरू किया ये मिशन

लगातार पानी पीने से शरीर पर पड़ता है सकारात्मक असर
बता दें कि कुछ समय तक यह बात काफी जोर शोर से चल रही थी कि हर 15 मिनट या फिर थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीने से संक्रमण से बचा जा सकता है. हालांकि यह बात किसी शोध या वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हो पाई है. हां एक तथ्य जरूर है कि लगातार पानी का सेवन करने से आपके शरीर के ऊपर कोरोना वायरस का संक्रमण गंभीर रूप से असर नहीं डाल पाता है. दरअसल, पानी की प्रचुर मात्रा से शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन का लेवल काफी अच्छा रहता है ऐसे में आपका शरीर वायरस से लड़ने में सक्षम रहता है. अमेरिकी संस्था सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC)के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पानी पीता है तो उसके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है और ऐसे में कोविड की वजह से आपको बुखार भी है तो वह नियंत्रित रहता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): 70 प्रतिशत लोग अगर मास्क पहने होते तो कोरोना महामारी नियंत्रण में होती: रिपोर्ट

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में बीमारियों का खतर काफी हद तक कम हो जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक भोजन के जरिए शरीर के अंदर पहुंचे पोषक तत्व पानी में मिलकर शरीर के सभी हिस्से तक पहुंच जाते हैं. उसके बाद शरीर के सभी अंग सही ढंग से काम करते हैं और शरीर भी कोरोना से लड़ने के लिए तैयार रहता है.

यह भी पढ़ें: वैक्सीन से कोविड-19 के खत्म होने की उम्मीद बढ़ी : डब्ल्यूएचओ प्रमुख

पर्याप्त पानी का सेवन प्राकृतिक चिकित्सा के लिहाज से बेहतरीन उपाय
जानकार कहते हैं कि पर्याप्त मात्रा में सेवन करके शरीर के सूखेपन की समस्या से निजात मिलती है. अगर पानी की मात्रा शरीर में कम हो जाए तो स्थिति नाजुक हो सकती है. यही वजह है कि डॉक्टर सर्दी और फ्लू की स्थिति में पर्याप्त पानी पीने की सलाह देते हैं. दरअसल, इससे हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है. ऐसे में पर्याप्त पानी का सेवन प्राकृतिक चिकित्सा के लिहाज से बेहतरीन उपाय है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कोविड 19 वैक्सीन के आने तक कोरोना से संक्रमित लोगों के अलावा आम लोगों को भी पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. इसके जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है. जानकार कहते हैं कि लोगों को अपने खान पान में दाल, दलिया, हरी सब्जियां, रसीले फल, दही, सिंघाड़े, नारियल पानी और छाछ को शामिल करना चाहिए. 

First Published : 27 Nov 2020, 02:29:04 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.