News Nation Logo

BREAKING

Coronavirus (Covid-19): 70 प्रतिशत लोग अगर मास्क पहने होते तो कोरोना महामारी नियंत्रण में होती: रिपोर्ट

Coronavirus (Covid-19): मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री और उसे पहनने की अवधि के उसके असर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के संबंध में किए गए अध्ययनों की समीक्षा में यह बात सामने आई है.

Bhasha | Updated on: 25 Nov 2020, 02:35:24 PM
Coronavirus

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: newsnation)

सिंगापुर:

Coronavirus (Covid-19): कोविड-19 वैश्विक महामारी को इतना विकराल रूप लेने से रोका जा सकता था, अगर 70 प्रतिशत लोगों ने भी लगातार मास्क पहना होता. एक अध्ययन में इसके साथ ही कहा गया है कि आम कपड़े से भी लगातार मुंह ढकने से संक्रमण फैलने की दर कम हो सकती है. मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री और उसे पहनने की अवधि के उसके असर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के संबंध में किए गए अध्ययनों की समीक्षा में यह बात सामने आई है. 

यह भी पढ़ें: वैक्सीन से कोविड-19 के खत्म होने की उम्मीद बढ़ी : डब्ल्यूएचओ प्रमुख

फेस मास्क पहने व्यक्ति से संक्रमण का खतरा कम
पत्रिका ‘फिजिक्स ऑफ फ्लुइड्स’ में प्रकाशित इस अध्ययन में, ‘फेस मास्क’ पर किए गए अध्ययनों का आकलन किया गया और इस पर महामारी विज्ञान की रिपोर्टों की समीक्षा कि क्या ये एक संक्रमित व्यक्ति के दूसरे लोगों को संक्रमित करने की संख्या को कम करते हैं. अध्ययन में कहा गया कि अत्यधिक प्रभावकारी फेस मास्क, जैसे कि लगभग 70 प्रतिशत अनुमानित प्रभावकारिता वाले सर्जिकल मास्क को अगर 70 प्रतिशत लोगों ने भी सार्वजनिक स्थानों पर पहना होता तो, वैश्विक महामारी के प्रकोप को कम किया जा सकता था.

यह भी पढ़ें: Pfizer और Moderna समेत 5 वैक्सीन कब बाजार में होगा उलब्ध, जानें वक्त और कीमत

अध्ययन के शोधकर्ताओं में ‘नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर’ के संजय कुमार भी शामिल थे. कुमार ने कहा, ‘‘ यहां तक की आम कपड़े से भी लगातार मुंह ढकने से संक्रमण फैलने की दर कम हो सकती है.

First Published : 25 Nov 2020, 02:20:13 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.