News Nation Logo

BREAKING

Banner

Pfizer और Moderna समेत 5 वैक्सीन कब बाजार में होगा उलब्ध, जानें वक्त और कीमत

दुनिया के कई मुल्क कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. बीते दो हफ़्ते में फाइज़र व बायोएनटेक और मॉडर्ना दोनों ने अपने कोविड वैक्सीन के बेहद सफल परीक्षणों की घोषणा की है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 23 Nov 2020, 05:55:16 PM
demo photo

Pfizer और Moderna समेत 5 वैक्सीन कब बाजार में होगा उलब्ध, जानें वक्त (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले रखा है. पिछले एक साल से लोगों की जिंदगी थम सी गई है. ऐसे में सभी को इंतजार है तो कोरोना वैक्सीन का ताकि जिंदगी फिर से सामान्य हो सके. दुनिया के कई मुल्क कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. बीते दो हफ़्ते में फाइज़र व बायोएनटेक और मॉडर्ना दोनों ने अपने कोविड वैक्सीन के बेहद सफल परीक्षणों की घोषणा की है.

फाइज़र/बायोएनटेक वो दवा कंपनी है जिसने सबसे पहले अपने वैक्सीन के परीक्षण के अंतिम चरण में होने की जानकारी साझा की है. उन्होंने बताया है कि वैक्सीन 95 प्रतिशत लोगों को कोविड-19 महामारी होने से बचा सकती है. उन्होंने कहा है कि दिसंबर में यह बाजार में उपलब्ध होगी. जिसकी कीमत  1450 रुपए होगी.

आइए बताते हैं 5 अहम कोरोना वैक्सीन के स्टेटस के बारे में वो कब मार्केट में उपलब्ध होंगी. अभी उनकी स्थिति क्या है.

अमेरिकी मॉडर्ना  कंपनी ने दावा किया है कि वैक्सीन   94.5%असरदार  असरदार है. वैक्सीन दिसंबर में बाजार में उपलब्ध होगी. इसकी कीमत 1850-2750 रुपए होगी.

वहीं, अमेरिकी कंपनी फाइजर की वैक्‍सीन  95% तक असरदार पाई गई. दिसंबर में बाजार में यह वैक्सीन दस्तक देगी. इसकी कीमत 1450 रुपए होगी. 

इसे भी पढ़ें:लव जिहाद पर नूसरत जहां का BJP पर वार, बोलीं-प्यार निजी मामला, धर्म को राजनीतिक उपकरण न बनाएं

ऑक्सफोर्ड/ए स्ट्राजेनका कोविड वैक्‍सीन AZD1222 फेज 3 ट्रायल्‍स में 90% तक असरदार रही है. यह फरवरी में बाजार में उपलब्ध होगी. इसकी कीमत 500-600 रुपए होगी. 

 भारत बायोटेक और आईसीएमआर की ‘कोवैक्सिन’का तीसरा ट्रायल जारी है. कब ये बाजार में उपलब्ध होगी ये तय नहीं है. इसकी कीमत भी अभी तय नहीं की गई है.

हालांकि कहा जा रहा है कि  स्पुतनिक-V (Sputnik-V) वैक्सीन (Vaccine) की कीमत सरकार को फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) से कम पड़ेगी. 

First Published : 23 Nov 2020, 05:55:16 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.