News Nation Logo

कोरोना वायरस वैक्सीन को जल्द से जल्द लाने के लिए मोदी सरकार ने शुरू किया ये मिशन

Coronavirus Vaccine Latest News: जैवप्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इसमें यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि टीकों को जल्द लाइसेंस मिलने की प्रक्रिया पूरी हो और इन्हें बाजार में उतारा जा सके.

Bhasha | Updated on: 26 Nov 2020, 12:17:32 PM
Coronavirus Vaccine Latest News

Coronavirus Vaccine Latest News (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccine Latest News: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narenndra Modi) सरकार ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए करीब पांच-छह संभावित टीके (Coronavirus Vaccine) विकसित करने के प्रयासों में तेजी लाने में मदद के लिए मिशन कोविड सुरक्षा शुरू किया है. जैवप्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इसमें यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि टीकों को जल्द लाइसेंस मिलने की प्रक्रिया पूरी हो और इन्हें बाजार में उतारा जा सके. सरकार ने इस महीने की शुरुआत में टीकों के लिए 900 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. 

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): 70 प्रतिशत लोग अगर मास्क पहने होते तो कोरोना महामारी नियंत्रण में होती: रिपोर्ट

कोविड-19 टीके के उत्पादन, वितरण के लिए मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित किया जा रहा है: हर्षवर्धन 
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार कोविड-19 टीके के उत्पादन और वितरण के लिए मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित कर रही है, ताकि मांग को पूरा किया जा सके। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि जब दुनिया कोविड-19 का टीका विकसित करने के प्रयासों में लगी है, तब भारत टीका विकसित करने और बड़े स्तर पर इसके निर्माण में आत्मनिर्भर बनने की कोशिश कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: वैक्सीन से कोविड-19 के खत्म होने की उम्मीद बढ़ी : डब्ल्यूएचओ प्रमुख

उन्होंने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से फिक्की द्वारा आयोजित डिजिटल ‘वैश्विक आरएंडडी सम्मेलन 2020’ को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘दुनिया का औषधालय कहे जाने वाले भारत में कोविड-19 टीके बनाने की सर्वाधिक क्षमता है. हर्षवर्धन ने कहा कि हमने अब टीका उत्पादन एवं वितरण पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए हैं, ताकि आगामी दिनों में हमारी मांग को पूरा किया जा सके.

First Published : 26 Nov 2020, 12:14:20 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.