logo-image

Corona Virus: चीन में कोरोना का कहर, नए वैरिएंट से फिर डरा विश्व

Corona Virus : चीन से निकला कोरोना वायरस का जीन पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है और इसकी चपेट में अबतक लाखों लोग आ चुके हैं. चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस के केसों में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिल रहा है, जिससे वहां अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड नहीं हैं.

Updated on: 03 Jan 2023, 07:31 PM

नई दिल्ली:

Corona Virus : चीन से निकला कोरोना वायरस का जीन पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है और इसकी चपेट में अबतक लाखों लोग आ चुके हैं. चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस के केसों में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिल रहा है, जिससे वहां अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड नहीं हैं. चीन पड़ोसी देश होने की वजह से भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) का मामूली असर दिख सकता है. इसे लेकर भारत सरकार पूरी तरह से अलर्ट है.  

यह भी पढ़ें : Delhi Kanjhawala Case: CM केजरीवाल ने पीड़िता की मां से की बात, न्याय का दिया भरोसा

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच चीन ने माना है कि अब कोरोना महामारी (Corona Virus) को ट्रैक करना बहुत मुश्किल है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने भी संक्रमण से मौत का आंकड़ा देना बंद कर दिया है. चाइनीज सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन 'CDC' के पास अब कोरोना के आंकड़े देने की जिम्मेदारी आ गई है. चीन ने पिछले दिनों कोरोना से सिर्फ 15 मरीजों की मौत होना स्वीकारा है, जबकि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वहां मौत का आंकड़ा कहीं ज्यादा है.

चीन से आ रहे कोरोना वायरस (Corona Virus) के केसों और वहां बिगड़ते हालातों को लेकर दुनिया काफी चिंतित है. हालांकि, कोरोना का नया वैरिएंट कितना खतरनाक है और यह संक्रमण कैसा है, इसे लेकर अभी तक स्थिति साफ नहीं है. नए वैरिएंट की निगरानी सिर्फ कोरोना सैंपल से की जा रही है. कोविड के नए वैरिएंट को लेकर भारत सरकार भी काफी सतर्क हो गई है.   

यह भी पढ़ें : Bharat Jodo Yatra में राहुल गांधी को यूपी से सिर्फ विपक्षी शुभकामनाएं मिलीं, क्या कुछ वोट और...

चीन के सिचुआन में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने एक सर्वे में कहा है कि सिचुआन के 64 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और बचे 28 प्रतिशत लोगों के संक्रमित होने का अंदेशा था. वहां 70 प्रतिशत लोग बुखार से पीड़ित हैं. सर्वे में यह भी कहा गया है कि सिर्फ सिचुआन प्रांत में ही 7 करोड़ से ज्यादा लोग कोविड से संक्रमित हो चुके हैं. 

7 दिनों में कोरोना के 30 लाख मामले आए सामने

पिछले सात दिनों में कोविड के 30 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जबकि 9847 मरीजों ने कोरोना से दम तोड़ दिया है. वहीं, जापान में पिछले सात दिन में 2188 संक्रमित मरीजों की जान चली गई है. दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस तेजी से अपना पैर पसार रहा है.