News Nation Logo
Banner

एक मार्च से 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है. केंद्र की ओर से राज्यों को कहा गया है कि वह सभी प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों में व्यापक पैमाने पर टीकाकरण की तैयारियों के इंतजाम करें.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Feb 2021, 08:36:50 AM
Corona Vaccine

एक मार्च से 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 16 जनवरी से शुरू हुआ था वैक्सीनेशन का पहला चरण
  • अब तक 1 करोड़ से अधिक लोगों को लग चुकी है वैक्सीन
  • 1 मार्च से 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी वैक्सीन

नई दिल्ली:

हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन कर्मियों के बाद अब कोरोना वैक्सीन के अगले चरण की तैयारी शुरू हो गई है. अगले चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है. केंद्र की ओर से राज्यों को कहा गया है कि वह सभी प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों में व्यापक पैमाने पर टीकाकरण की तैयारियों के इंतजाम करें. एक मार्च से 50 साल से अधिक उम्र के और बीमार लोगों को भी टीकाकरण करने की शुरुआत की जानी है.  इनमें अस्पताल, मेडिकल कालेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर उप केद्रों तक में इंतजाम करने को कहा गया है. टीकाकरण के लिए इन केंद्रों में आवश्यक कोल्डचेन तैयार करने को कहा गया है. 

यह भी पढ़ेंः आज असम-बंगाल के दौरे पर PM मोदी, हुगली में करेंगे रैली 

राज्यों सरकारों को जारी किए गए निर्देश
केंद्र की ओर से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को कहा गया है कि वह भी सुनिश्चित करें कि सप्ताह में कम से कम चार दिन कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जाए और एक मार्च से यह विस्तारित स्वरूप में हो. इसके साथ ही मुख्य सचिवों से इस संबंध में स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी करने को कहा गया है. केंद्र की ओर से राज्यों को यह भी कहा गया है कि 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन में अभी भारी संख्या में ऐसे स्वास्थ्यकर्मी हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है. ऐसे लोगों को जल्द वैक्सीन लगाने को कहा गया है. 50 साल से अधिक उम्र को पंजीकृत करने के लिए कोविन में भी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि मार्च में तीसरी श्रेणी जिसमें 50 साल से अधिक उम्र के लोग हैं, उनका टीकाकरण किया जाएगा. 50 साल से अधिक उम्र के लोगों एवं बीमार व्यक्तियों की संख्या करीब 27 करोड़ के करीब होने का अनुमान है. 

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार का बजट आज - फ्री कोरोना वैक्सीन, लैपटॉप सहित ये होगा खास

कई राज्यों में फिर बढ़ने लगे मामले 
केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बाद बिहार सरकार भी अलर्ट हो गई है. विभाग ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक के दौरान कोरोना संक्रमितों की जांच व इलाज पर नजर रखने का निर्देश दिया है. दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से चिंतित महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पुणे शहर में पाबंदी लागू करने का फैसला किया. पुणे जिला प्रशासन ने कुछ पाबंदियां लागू करने का फैसला किया है जिसमें रात 11 बजे से सुबह 6 बजे के बीच लोगों के गैर-जरूरी आवागमन पर प्रतिबंध लगाना शामिल है.

First Published : 22 Feb 2021, 08:36:50 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.