News Nation Logo
Banner

योगी सरकार का बजट आज : फ्री कोरोना वैक्सीन, लैपटॉप सहित इन योजनाओं को मिल सकती है मंजूरी

योगी सरकार सभी के लिए मुफ्त कोरोना वैक्सीन की घोषणा कर सकती है. इसके साथ ही महिला सशक्तीकरण और गंगा किनारे के गावों में शाम की आरती के लिए गंगा चबूतरा के लिए बजट में घोषणा कर सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Feb 2021, 07:48:59 AM
Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में आज पांचवां बजट पेश किया जाएगा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का आज बजट पेश होगा. इसमें श्रमिकों, किसानों, बेरोजगारों व महिलाओं को राहत देने के लिए कई योजनाएं ला सकती है. माना जा रहा है कि कोरोना संकट को देखते हुए सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में बजट में इजाफा कर सकती है. योगी सरकार सभी के लिए मुफ्त कोरोना वैक्सीन की घोषणा कर सकती है. इसके साथ ही महिला सशक्तीकरण और गंगा किनारे के गावों में शाम की आरती के लिए गंगा चबूतरा के लिए बजट में घोषणा कर सकती है. इसके साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी बजट में बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं.  

यह भी पढ़ेंः पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार रहेगी या जाएगी, आज होना है फ्लोर टेस्ट

इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर कई घोषणाएं
योगी सरकार बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर कई योजनाओं की घोषणा कर सकती है. अयोध्या में श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, व जेवर एयरपोर्ट, एक्सप्रेस वे, मेट्रो परियोजनाएं, फिल्म सिटी जैसी बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर की योजनाओं को भी बजट के जरिए पंख लगेंगे. सरकार असंगठित क्षेत्र के एक करोड़ श्रमिकों को दुर्घटना व स्वास्थ्य बीमा का लाभ दे सकती है. वहीं सरकार तलाकशुदा महिलाओं व परित्यक्ता महिलाओं के लिए छह हजार रुपये की पेंशन देने की व्यवस्था हो सकती है. मंड़ियों की बेहतरी के लिए भी बड़ी रकम का इंतजाम होगा. राज्य कर्मचारियों को डीए दिए जाने के लिए आवश्यक धनराशि की व्यवस्था वित्त विभाग बजट में करेगा. अयोध्या, वाराणसी व मथुरा के विकास पर खास फोकस  होगा.  

5.5 लाख करोड़ रुपये हो सकता है यूपी बजट का आकार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार सोमवार को अपने मौजूदा कार्यकाल का पांचवां और आखिरी बजट पेश करेगी. योगी भाजपा सरकार के ऐसे पहले मुख्यमंत्री हैं जो लगातार पांचवां बजट पेश करेंगे. प्रदेश के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना सोमवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगे. यह यूपी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः आज असम-बंगाल के दौरे पर PM मोदी, हुगली में करेंगे रैली 

लगातार पांचवां बजट लाने वाले योगी पहले मुख्यमंत्री
आज बजट पेश करने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ने जा रहा है. योगी आदित्यनाथ बीजेपी के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन जाएंगे जिनकी देखरेख में लगातार पांचवीं बार बजट पेश किया जा रहा है. उन्होंने अपना पहला बजट वित्तीय वर्ष 2017-18 में 3.84 लाख करोड़ का पेश किया था. वित्तीय वर्ष 2017-18 में 3.84 लाख करोड़, 2018-19 में 4.28 लाख करोड़, 2019-20 में 4.79 लाख करोड़ और 2020-21 में 5.12 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था. माना जा रहा है कि इस बार का बजट 5.5 लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है.  

First Published : 22 Feb 2021, 07:48:59 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.