logo-image

जुबान और मुंह सूखना भी है कोरोना का लक्षण, अधिकांश मरीजों में पाए गए ये सिम्पटम

Corona New Symptoms : भारत में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 1340 लोगों की मौ हो गई जबकि 2, 33, 943 नए मामले सामने आए.

Updated on: 17 Apr 2021, 08:55 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार 2 लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में हुई रिकॉर्ड मौतों ने चिंता और बढ़ा दी है. worldometers के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 1,338 लोगों की मौत हो गई और 2, 33, 943 मामले आए हैं. एक तरफ वायरस में लगातार म्यूटेशन हो रहा है तो वहीं इसके संक्रमण के लक्षण भी बदल रहे हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान ने पाया है कि कोरोना के आधे मरीजों में कुछ ऐसे लक्षण पाए गए हैं जो इससे पहले नहीं देख गए. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, एक दिन में 1340 मौतें, 2.33 लाख नए मामले 

सामने आ रहे ये नए लक्षण
राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान के मुताबिक हाल में कोरोना के जो नए केस सामने आ रहे हैं उनमें आधे से अधिक मरीजों में मुंह का सूखना प्रमुख है. इस में जेरोस्टोमिया भी कहा जाता है. माना जा रहा है कि संक्रमण के शुरुआती समय का यह लक्षण हो सकता है. इस लक्षण के सामने आने के बाद कुछ दिनों बाद बुखार, गले में दर्द जैसे लक्षण भी सामने आने लगते हैं. कोरोना वायरस के पिछले लक्षणों में उल्टी भी शामिल थी हालांकि इस बार ऐसे मामले कम ही सामने आ रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि मुंह सूखने की बड़ी वजह है कि शरीर में लार पैदा करने की क्षमता कम हो जाती है. लार हमारे मुंह को खराब कीटाणुओं से भी बचाती है. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार बढ़ा रहा संक्रमण की रफ्तार

बेलगाम हो रहा कोरोना
देश में कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह बेलगाम हो चुकी है. कोरोना के लगातार रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. शुक्रवार को देशभर में रिकॉर्ड 1340 लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई. इससे पहले भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें 15 सितंबर को दर्ज की थीं, जब 1,284 लोग को कोरोना के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी थी. हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा रहा है. वहीं पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के रिकॉर्ड 2,33,869 नए मामले सामने आए.