logo-image

कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, एक दिन में 1340 मौतें, 2.33 लाख नए मामले 

Corona Update: कोरोना वायरस ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कोरोना के कारण पिछले 24 घंटे में 1340 लोगों की मौत हो गई जबकि एक दिन में 2,33,869 नए मामले सामने आए.

Updated on: 17 Apr 2021, 07:58 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह बेलगाम हो चुकी है. कोरोना के लगातार रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. शुक्रवार को देशभर में रिकॉर्ड 1340 लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई. इससे पहले भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें 15 सितंबर को दर्ज की थीं, जब 1,284 लोग को कोरोना के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी थी. हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा रहा है. वहीं पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के रिकॉर्ड 2,33,869 नए मामले सामने आए. 

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र बढ़ रहा पूर्ण लॉकडाउन की ओर... रिकॉर्ड मामलों पर अजित पवार का संकेत

टूटे पिछले सभी रिकॉर्ड 
कोरोना ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. देश में 15 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने रात के समय कर्फ्यू या वीकेंड कर्फ्यू लगाने को मजबूर कर दिया है. हालात ये हैं कि अलग अलग प्रतिबंध के कारण देश की आधी से अधिक आबादी (57%) अपने घरों में कैद हो गई है. छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, और मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है. महाराष्ट्र में 15 दिनों के लिए सभी जिलों में लॉकडाउन लगाया गया है. छत्तीसगढ़ में 20 जिलों और मध्य प्रदेश में 15 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है. दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान और ओडिशा में 10 जिलों के शहरी क्षेत्रों में वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है. उत्तर प्रदेश ने रविवार को राज्यव्यापी कर्फ्यू लगा दिया है. छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार और चंडीगढ़ के साथ देश भर के सैकड़ों जिलों में अलग अलत तरीके से लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, जम्मू और कश्मीर और ओडिशा में रात के समय कर्फ्यू की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़ेंः Corona ने दिल्ली में तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 19,486 केस-141 मौतें

डरा रहा दिल्ली में कोरोना
दिल्ली के आंकड़े अब चेतावनी नहीं, बल्कि डरा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट करीब 20 फ़ीसदी रहा है, तो सक्रिय मामले 61 हजार के पार यानी अब तक के लिहाज से सबसे ज्यादा आंकड़ों को पार कर चुके हैं. यह तब है जब पिछले 24 घंटों  98,957 कोविड-19 टेस्ट हुए हैं. इन आंकड़ों के साथ दिल्ली में डेथ रेट 1.47 फीसदी पर आ चुका है तो पॉजिटिविटी रेट 19.69 फीसदी पर चल रहा है.