News Nation Logo

Corona ने दिल्ली में तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 19,486 केस-141 मौतें

दिल्ली में कोविड-19 (COVID-19) के जारी तांडव के बीच संक्रमण ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 19,486 नए केस सामने आए.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 16 Apr 2021, 09:17:12 PM
Delhi Corona

दिल्ली में जारी है कोरोना संक्रमण का तांडव. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली में कोविड-19 के जारी तांडव ने संक्रमण के सारे रिकॉर्ड तोड़
  • बीते 24 घंटों में आए 19,486 नए मामले और हुईं 141 मौतें
  • सीएम केजरीवाल ने बैठक कर दिए त्रि-स्तरीय दिशा-निर्देश

नई दिल्ली:

वीकएंड कर्फ्यू की शुरुआत के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना संकट गहराता दिख रहा है. हर गुजरते दिन के साथ कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण के मामलों और उनके कारण होने वाली मौतों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली में कोविड-19 (COVID-19) के जारी तांडव के बीच संक्रमण ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 19,486 नए केस सामने आए. इसके अलावा 141 लोगों मौत पिछले 24 घंटों में हो गई है, जो अब तक की सर्वाधिक है. इससे पहले दिन में  कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली सचिवालय में उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इसमें स्वास्थ्य विभाग को सीएम ने यह सुनिश्चित करने निर्देश दिए कि दिल्ली कोरोना एप पर अस्पतालों में बेड की सही जानकारी जनता को उपलब्ध कराई जाए.

डरा रहा दिल्ली में कोरोना
दिल्ली के आंकड़े अब चेतावनी नहीं, बल्कि डरा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट करीब 20 फ़ीसदी रहा है, तो सक्रिय मामले 61 हजार के पार यानी अब तक के लिहाज से सबसे ज्यादा आंकड़ों को पार कर चुके हैं. यह तब है जब पिछले 24 घंटों  98,957 कोविड-19 टेस्ट हुए हैं. इन आंकड़ों के साथ दिल्ली में डेथ रेट 1.47 फीसदी पर आ चुका है तो पॉजिटिविटी रेट 19.69 फीसदी पर चल रहा है. 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी

सुबह सीएम केजरीवाल ने की बैठक
देर शाम को इन आंकड़ों के आने से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने सचिवालय में एक उच्चस्तरीय बैठक की. सीएम अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से तीन बातों पर चर्चा की. पहला, दिल्ली के अंदर अधिक से अधिक बेड की क्षमता बढ़ाने पर बल दिया गया. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का मुख्य ध्यान दिल्ली के अंदर अधिक से अधिक कोविड बेड की क्षमता बढ़ाने पर है, जिससे कि उन मरीजों का समुचित इलाज सुनिश्चित किया जा सके, जिन्हें तत्काल बेड की जरूरत है. बैठक में बेड प्रबंधन पर विस्तार से चर्चा की गई. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे और अधिक कोविड सुविधाएं बढ़ाएं और पूरी दिल्ली में ऑक्सीजन बेड की क्षमता बढ़ाने पर बल दें.

कोरोना एप पर बेड की जानकारी देने के निर्देश
दूसरा, बैठक में दिल्ली कोरोना एप पर कोविड अस्पतालों में उपलब्ध बेड की सही जानकारी लोगों को उपलब्ध कराने पर चर्चा की गई. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिल्ली कोरोना एप पर सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध कोविड बेड की संख्या बिल्कुल सही प्रदर्शित होनी चाहिए. गौरतलब है कि कोविड अस्पतालों में लोगों की मदद के लिए फोन नंबर जारी किए गए हैं. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों की आने वाली प्रत्येक कॉल रिसीव होनी चाहिए. इस समय अस्पतालों में पूछताछ के लिए लोगों के फोन अधिक आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना का कहर जारी, अब ICSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित

होम आइसोलेशन वाले मरीजों का रखें ध्यान
समीक्षा बैठक में तीसरा प्रमुख बिन्दु होम आइसोलेशन रहा. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अधिकतर लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे मरीजों से डॉक्टर नियमित रूप से संपर्क में रहें. उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों से डॉक्टर्स की टीम संपर्क करे और उन्हें ऑक्सीमीटर प्रदान करें. स्वास्थ्य विभाग यह भी सुनिश्चित करे कि होम आइसोलेशन में जाने वाले कोविड मरीजों को जल्द से जल्द मदद मिले, ताकि उनका समुचित इलाज हो सके.

First Published : 16 Apr 2021, 09:12:42 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.