News Nation Logo

दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में दोपहर में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. दिल्ली में तेज रफ्तार हवा के साथ आसमान में बदल घिर आया. दिल्ली के कई जगहों जैसे पश्चिमी दिल्ली के द्वारका, उत्तम नगर, नजफगढ़ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी हुई

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 16 Apr 2021, 06:22:12 PM
we

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File)

दिल्ली :

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर (Delhi NCR) में दोपहर में अचानक मौसम (Delhi Weather) का मिजाज बदल गया. दिल्ली में तेज रफ्तार हवा के साथ आसमान में बदल घिर आया. दिल्ली के कई जगहों जैसे पश्चिमी दिल्ली के द्वारका, उत्तम नगर, नजफगढ़ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली में आज गरज के साथ बारिश की संभावना जताई गई थी. 

इन जगहों पर हो सकती है बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लाहौर, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद में 30 से 50 किमी प्रति घंटे की गति के साथ हवाएं चलेंगी और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.  बता दें कि अगले 2 घंटे में झुंझुनू, विराटनगर, कोटपूतली, अलवर, तिजारा (राजस्थान) में और अगले 1 घंटे में पिलानी, लोहारू, नारनौल, महेंद्रगढ़ के आसपास के इलाकों में बारिश की बहुत अधिक संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार,आज पूरे उत्तरी भारत में बारिश के आसार बने हुए हैं. दिल्ली में दोपहर से बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है, इससे तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की जा सकती है. जम्मू कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में तो आले गिरने की भी संभावना है.

दिल्ली में तापमान

दिल्ली में इस समय लगातार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है। साथ ही दिन में गर्म हवाएं भी चल रही हैं। इससे राजधानी में लगभग लू वाली स्थिति बनी हुई है। हालांकि, मानकों के अनुसार इसे लू घोषित नहीं किया जा सकता। लू चलने के लिए अधिकतम तापमान सामान्य से साढ़े चार डिग्री अधिक या फिर 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होना चाहिए।

दिल्ली-एनसीआर की हवा बुधवार को औसत श्रेणी में दर्ज हुई है। एनसीआर में शामिल केवल गाजियाबाद की हवा खराब श्रेणी में रही। अगले दो दिनों में धूल भरी हवा चलने की वजह से प्रदूषण के स्तर में हल्का इजाफा हो सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 199 दर्ज किया गया। गाजियाबाद की हवा 247 एक्यूआई के साथ सबसे खराब रही। इसके अलावा एनसीआर के सभी शहर औसत श्रेणी में बने रहे।

First Published : 16 Apr 2021, 05:49:42 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.