logo-image

अब की बार दिल्ली में बच्चों पर कोरोना की मार, 14 संक्रमित बच्चे हुए अस्पतालों में भर्ती

दिल्ली में कोरोना ने एक बार फिर से रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. ये महामारी इस बार बच्चों पर कहर बनकर टूट रहा है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 14 कोरोना पॉजिटिव बच्चों को दिल्ली के निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

Updated on: 16 Apr 2022, 12:44 PM

highlights

  • लगातार बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या
  • राज्य सरकार ने सभी अस्पतालों को किया अलर्ट
  • कोरोना मरीजों के लिए 65,000 बेड होंगे तैयार

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना ने एक बार फिर से रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. ये महामारी इस बार बच्चों पर कहर बनकर टूट रहा है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 14 कोरोना पॉजिटिव बच्चों को दिल्ली के निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इनमें से ज्यादातर में कोमोरबिडिटी है. गौरतलब है कि इस बार बच्चों के कोरोना से अधिक संक्रमित होने की वजह से माता-पिता की चिंताएं बढ़ी हुई हैं.

संक्रमण की दर बढ़ कर हुई 3.95 प्रतिशत 
देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 366 नए मामले दर्ज किए गए. वहीं, कोरोना संक्रमण की दर बढ़ कर 3.95 प्रतिशत हो गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में कुल 685 कोविड संक्रमितों मरीज होम आइसोलेशन में हैं.  हेल्थ बुलेटिन में दिल्ली सरकार ने बताया है कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए 9,735 बेड तैयार किए गए हैं. और उनमें से 51 (0.52 प्रतिशत) अभी भरे हुए हैं. गौरतलब है कि अब से पहले गुरुवार को  दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 325 नए केस सामने आए थे. खास बात ये थी कि इन में से एक मरीज की भी मौत नहीं हुई थी. वहीं, संक्रमण दर 2.39 प्रतिशत रही थी. कोविड के 299 मामले बुधवार को सामने आए थे और संक्रमण दर 2.49 प्रतिशत थी.   

अस्पतालों को अलर्ट रहने की सलाह 
 दिल्ली के सभी अस्पतालों को कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अलर्ट रहने की सलाह दी गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना संक्रमण की वजह से पैदा होने वाली हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मरीजों का संपर्क में आए लोगों का पता लगा रही है. साथ ही जरूरत पड़ने पर आरटी-पीसीआर जांच भी बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार 'टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट' (जांच, संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और उपचार) के सिद्धांत पर काम कर रही है.

केजरीवाल बोले, घबराने की जरूरत नहीं
गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ऐलान किया था कि हमारी सरकार सूबे में कोरोना की स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुई है. इस दौरान उन्होंने लोगों के मन से डर और भ्रम को दूर करते हुए कहा था कि अस्पताल में भर्ती होने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या नहीं बढ़ रही है, लिहाजा किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. 

सभी लोग मास्क पहने और टीका लगवाएं
दिल्ली में कोरोना के एक बार फिर से पैर पसारने की खबरों के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि बाहर निकलते समय मास्क पहनने और जिन लोगों ने अब तक टीके नहीं लगाए हैं, वह जल्द से जल्द टीका लगवा लें, या जिन्होंने केवल पहली डोज ली है, उन्हें पूर्ण टीकाकरण के लिए जल्द से जल्द अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाना चाहिए. जैन ने कहा कि इलाज से बचाव बेहतर है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अभी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एक्सई वैरिएंट को “वैरिएंट्स ऑफ कंसर्न” (चिंताजनक) की सूची में शामिल नहीं किया गया है.

कोविड को लेकर दिल्ली ऐसी है तैयारी
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा दिल्ली में लगभग 37,000 कोविड बेड तैयार किए गए हैं. इसके अलावा 10,594 कोविड आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने आगे की योजना का जिक्र करते हुए कहा कि अगर संक्रमण फैलता है, तो सरकार अगले दो हफ्ते के भीतर दिल्ली के हर वार्ड में 100 ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की योजना बना रखी है. उन्होंने कहा कि हमारी योजना  65,000 बेड तैयार करने की है, ताकि किसी भी व्यक्ति को आपातकालीन स्थिति में बेड की कमी का सामना न करना पड़े. जैन ने कहा कि अगर मामले फिर बढ़ेंगे तो होम आइसोलेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी.