News Nation Logo

नमक, नींबू और काली मिर्च के सेवन से ये सारी समस्याएं होंगी दूर

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 31 May 2022, 07:30:52 PM
lemon

ये सारी समस्याएं होंगी दूर (Photo Credit: bodo.com)

New Delhi:  

नींबू का पानी गर्मियों में कई तरीके से फायदेमंद है. नींबू का रस, काली मिर्च और नमक, अपने आप में हर्बल दवाएं हैं. गले में दर्द होने या गला बैठने (Sore Throat) पर आप गुनगुने पानी में नमक डालकर गुनगुने गरारा करें आपको तुरंत ही आराम मिलेगा. यदि छोटे बच्चों को इस तरह की समस्या हो और वे गरारा ना कर पाएं तो आप इन्हें ये नमक मिला पानी (Salt Water) धीरे-धीरे करके पिला भी सकते हैं. काली मिर्च और नींबू पाने एक साथ कई कई फायदे पहुंचाते हैं. तो आइये जानते हैं कौन से हैं वो फायदे. 

यह भी पढ़ें- बस पीएं भांग की चाय, शरीर की सारी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

1. वजन कम 
आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं या फिर मोटापा कम करना चाहते हैं तो आप यहां बताए गए मिक्स का सेवन करें. आप एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद एक गिलास पानी में मिलाकर रोज पिएं. आपका वजन कम  मिलेगी. 

2. जी मिचलाना
पेट गड़बड़ होना, एसिडिटी होना या गैस बनना जैसी कई समस्याओं के चलते मन खराब होने की समस्या होती है. इससे उल्टी जैसा मन होने लगता है, इस स्थिति से बचने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का एक चम्मच रस मिलाएं और एक चौथाई चम्मच काली मिर्च मिलाकर धीरे धीरे पी जाएं. 

3. कोल्ड और फ्लू
कोल्ड (Cold) होने पर और फ्लू (Flu) जैसे लक्षण दिखने पर भी आप इन तीनों चीजों का सेवन करके अपनी बीमारी को जल्द कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी (Hot Water) में आधा नींबू निचोड़ें और एक चम्मच नींबू का जिस्ट (Lemon Zest) इसमें डालें. इन्हें 10 मिनट के लिए रखा रहने दें और फिर घूंट-घूंट करके पिएं. साथ ही गले में दर्द या गाला ख़राब होना इन सब दिकक्तों में नींबू पानी और काली मिर्च फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें- World No-Tobacco Day : दिमाग से लेकर दिल तक, इस तरीके से शरीर को अंदर से खत्म करता तंबाकू

First Published : 31 May 2022, 07:30:52 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.