logo-image

बस पीएं भांग की चाय, शरीर की सारी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

आज आपको एक ऐसी चाय के बारें में बताएंगे जो आपकी थकान दूर करेंगी, और शरीर की कई अन्य बीमारियों को भी दूर करेगी.

Updated on: 31 May 2022, 06:47 PM

New Delhi:

अपनी रोज़ की ज़िन्दगी में आप चाय बना कर पीते ही होंगे.  लेकिन आज आपको एक ऐसी चाय के बारें में बताएंगे जो आपकी थकान दूर करेंगी, और शरीर की कई अन्य बीमारियों को भी दूर करेगी. भांग को ज्यादातर लोग नशा समझते है लेकिन लोग यह नहीं जानते कि इसमें कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल, फाइबर, पोटैशियम आदि गुणों का खज़ाना होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है. भांग से बनी चाय से गठिया और तनाव जैसे समस्या से कुछ ही हफ़्तों में राहत पाई जा सकती है. 

यह भी पढ़ें- रोज़ पीएं इलाइची वाली चाय, शरीर और त्वचा से दूर होंगी ये सारी समस्याएं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मन्ना है कि अगर भांग का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो इससे हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है . इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां भाग जताई है. 

भांग की चाय बनाने की विधि 
एक ग्राम भांग को एक लीटर पानी में डालकर उबालें फिर उसमें 2 से 3 तुलसी की पत्तियों को डाल दें. अच्छे से उबालने के बाद चाय को कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दे. उसके बाद यह पीने के लिए उपयुक्त हो जाती है.

दिल के रोगों से निजात
भांग की चाय का सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की गति को तेज़ हो जाती है. ब्लड सर्कुलेशन दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है जिससे आपको दिल सम्बंधित रोगों से निजात मिलता है.

तनाव से निजात
आज के समय में लोगों में तनाव बढ़ता जा रहा है जिस वजह से कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो रही है. भांग की चाय आपके दिमाग को अंदरूनी रूप से शांति प्रदान कर आपके तनाव को कम करती है क्योंकि इसमें न्यूरोपोट्रैटिव गुण शामिल होते है.

भूख बढ़ाने में मददगार 
इसका सेवन आपकी भूख को बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है. जिन लोगों को भूख नहीं लगती वह इस चाय का सेवन कर सकते है.

फेफड़ो की समस्या 
भांग की चाय उन लोगों के लिए काफी फ़ायदेमंद है जिन लोगों को फेफड़ो की समस्या हैं. क्योंकि इसका सीमित मात्रा में किया सेवन आपके फेफड़ों को दुरुस्त रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- शरीर से जल्द घटानी है चर्बी, तो नाश्ते में करें इस चीज़ का इस्तेमाल