logo-image

पुरुषों के लिए अचार का सेवन इस खतरे को दे सकता है बुलावा, जानें आगे

दाल चावल हो या खिचड़ी, या हो पुलाव किसी भी खाने के साथ अचार स्वाद में चार चाँद लगा देता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कि यह पुरुषों के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है?

Updated on: 04 Jun 2022, 07:25 PM

New Delhi:

अचार हर एक के जीवन में खाने का स्वाद दोगुना कर देता है. दाल चावल हो या खिचड़ी, या हो पुलाव किसी भी खाने के साथ अचार स्वाद में चार चाँद लगा देता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कि यह पुरुषों के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है? जी हां पुरुषों को अचार का ज्यादा सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ये बात आपको शायद नहीं पता होगी लेकिन अचार खाने से पुरुषो को नुक्सान हो सकता है. हालांकि आप अचार कम मात्रा में खा सकते हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके शरीर के लिए खतरनाक है.  तो चलिए जानते हैं कैसे एक अचार आपके जीवन में मुश्किल कड़ी कर सकता है. 

यह भी पढ़ें-  जल्दी से घटाना है वजन तो खाएं चिआ फ्रूट सलाद, रहेंगे हेल्दी और स्लिम

पुरुषों के लिए अचार खाने के नुकसान 

गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अचार खाने से हमारे शरीर में गैस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें नमक की मात्रा अधिक होती है. जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसके अलवा हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है. 

सेक्सुअल हेल्थ पर डालता है असर-
आम के अचार का स्वाद खट्टा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के अचार में पाये जाने वाले तत्व पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ पर भी असर पड़ता है. यही वजह है कि पुरुषों को आम खाने के लिए मना किया जाता है. आपको अगर आम का आचारखाना पसंद है तो आप सीमित मात्रा में अचार खा सकते हैं. 

कोलेस्टॉल की समस्या हो सकती है-
जब भी अचार को तैयार किया जाता है उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें ज्यादा तेल और ज्यादा मसाले डालें जाते हैं. जो कि हमारी सेहत के लिए काफी बुरा होता है. ज्यादा तेल और मसालें शरीरर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं और शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. इसलिए अचार खाना अगर आपको पसंद है तो आप सीमित मात्रा में अचार खाएं. 

यह भी पढ़ें-  नमक, नींबू और काली मिर्च के सेवन से ये सारी समस्याएं होंगी दूर