logo-image

जल्दी से घटाना है वजन तो खाएं चिआ फ्रूट सलाद, रहेंगे हेल्दी और स्लिम

अगर आपको वजन घटाना है तो डाइट में चिया सीड्स जरूर शामिल करें. भूख लगने पर कई बार अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है.

Updated on: 04 Jun 2022, 07:04 PM

New Delhi:

आजकल लोग वजन घटाने( Weight Loss) के लिए क्या कुछ नहीं कर रहे. हमने आपको चिआ सीड्स के बारें में बताया था कि ये वजन घटाता है. अगर आपको वजन घटाना है तो डाइट में चिया सीड्स जरूर शामिल करें. भूख लगने पर कई बार अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है. आप नाश्ता या शाम को भूख लगने पर फ्रूट एंड नट्स चिया सैलेड बना सकते हैं. ये आपका वजन नहीं बढ़ने देगा और आपको हेल्दी भी रखेगा. इससे शरीर को भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाते हैं चिआ सीड्स सलाद. 

यह भी पढ़ें- बच्चों को किस समय देना चाहिए दूध, जानें गर्म दूध पीना बेहतर है या ठंडा

चिया और नट्स सलाद रेसिपी

एक नॉनस्टिक पैन में 3 चम्मच गुड़ की शक्कर डालें और थोड़ा सा पानी डालकर चलाएं. इसमें कटे हुए पिस्ता और बादाम मिलाएं और फिर इसे निकाल लें. अब चिया सीड्स मिक्स बनाने के लिए 1 कप ठंडा कॉकोनट मिल्क लें. अब इसमें 3 चम्मच चिया सीड्स मिला दें और इसमें 2 चम्मच मेपल सीरप या शहद मिला दें. बाद में इसमें आधा चम्मच वनीला एसेंस और ¼ चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर मिला दें. अब इसे रात भर बाहर रखें ताकि ये अच्छे से फूल जाये. और फिर सुबह फ्रिज में रख दें. 

अब एक स्मूदी जार लें और उसमें सबसे पहले कटे हुए पपीता के टुकड़े डालें. फिर चिया सीड्स मिक्स की एक लेयर और फिर दूसरा फल जैसे कीवी की लेयर डालें।  इसके बाद फिर से एक लेयर चिया सीड्स की डालें. इसी तरह आप इसमें मेवा भी डाल सकते हैं जैसे अंजीर की लेयर डालें  इसी तरह सारे फ्रूट्स की लेयर और चिया सीड्स मिक्स की लेयर बनाकर डालते जाएं. सजाने के लिए अनार के दाने, रोस्टेड बादाम और पिस्ता डाल दें. हमने शुगर के साथ रोस्ट किए थे. अब आप इसमें अपनी मन पसंद का कोई भी फल डालकर खा सकते हैं. ये हेल्दी भी है और आपका वजन भी इससे बढ़ेगा नहीं बल्कि आप स्लिम और फिट रहेंगे. 

यह भी पढ़ें- नमक, नींबू और काली मिर्च के सेवन से ये सारी समस्याएं होंगी दूर