logo-image

Corona Vaccination की रियल टाइम ट्रैकिंग करेगा Co-Win App, जानें कब और कैसे करें डाउनलोड

भारत की मोदी सरकार कल यानी शनिवार, 16 जनवरी से विश्‍व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान लांच करने जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 10:30 बजे खुद इस अभियान का शुभारंभ करेंगे. इस वैक्‍सीनेशन ड्राइव में 30 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाने की योजना है.

Updated on: 16 Jan 2021, 12:03 AM

नई दिल्ली:

भारत की मोदी सरकार कल यानी शनिवार, 16 जनवरी से विश्‍व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान लांच करने जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 10:30 बजे खुद इस अभियान का शुभारंभ करेंगे. इस वैक्‍सीनेशन ड्राइव में 30 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाने की योजना है. पीएम नरेंद्र मोदी इसके साथ ही कोरोना वैक्‍सीनेशन की ट्रैकिंग करने वाले CO-Win App को भी लांच करेंगे. माना जा रहा है कि पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के 27 करोड़ लोगों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा. 

CO-Win App क्‍या है?

Covid-19 Vaccination ड्राइव को ट्रैक करने में CO-Win App एजेंसियों की मदद करेगा. वहीं वैक्सीन लेने के लिए लोग इसी ऐप पर अपना आवेदन कर सकेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि CO-Win App वैक्सीनेशन कार्यक्रम को पूरा करने का डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है. यह वैक्सीनेशन से संबंधित आंकड़ों का रिकॉर्ड रखेगा और सभी राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस भी बनाएगा. 

कब और कैसे डाउनलोड करें CO-Win App?

CO-Win App अभी किसी ऐप स्‍टोर या प्‍ले स्‍टोर पर नहीं है. हालांकि इसी तरह के नाम के कई नकली ऐप प्‍ले स्‍टोर पर आपको मिल जाएंगे. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस बारे में लोगों को सचेत करते हुए कहा था कि CO-Win App की नक़ल में कुछ ऐप बनाए गए हैं, जिसे डाउनलोड न करें. CO-Win App डाउनलोडिंग को लेकर सरकार उचित समय पर सूचना दे देगी. 

CO-Win App कैसे काम करेगा?

CO-Win App Covid-19 Vaccination Drive के क्रियान्वन और निगरानी के लिए क्लाउड बेस्ड प्लेटफ़ॉर्म है. इस ऐप से वैक्सीन लेने वालों को रियल टाइम आधार पर ट्रैक किया जा सकेगा. इस ऐप के माध्‍यम से अधिकारी बड़ी संख्या में आंकड़ों को अपलोड कर पाएंगे. वैक्सीन के आवेदकों के सेशन होंगे, स्टेटस का पता रखा जाएगा. वैक्‍सीन लेने वालों को SMS के जरिए बताया जाएगा. साथ ही वैक्सीन लेने वालों को QR Code बेस्‍ड प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे. 

CO-Win App में रजिस्‍ट्रेशन के तीन विकल्प होंगे- स्व पंजीयन (सेल्फ़ रजिस्ट्रेशन), एक शख़्स का पंजीयन (व्यक्तिगत पंजीयन) और कई लोगों का पंजीयन (बल्क रजिस्ट्रेशन). हालांकि तीनों रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराए जाएंगे, इस बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है. 

CO-Win App पर कौन-कौन पंजीयन करा सकता है? 

CO-Win App पर अभी आम लोग रजिस्‍ट्रेशन नहीं करा सकते. अभी यह केवल अफसरों की पहुंच में है. सबसे पहले इसके जरिए स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा. फिर आम लोगों के लिए यह उपलब्ध होगा और तब रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकेगा. 

CO-Win App में रजिस्‍ट्रेशन के लिए क्‍या जरूरी दस्‍तावेज चाहिए?

एक फ़ोटो पहचान पत्र, EKYC जरूरी होगा. फोटो पहचान पत्र में वोटर आईडी, आधार कार्ड, डीएल, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कॉर्ड, बैंक पासबुक या पोस्ट ऑफ़िस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन प्रमाण पत्र आदि दस्‍तावेज होंगे. 

CO-Win App में रजिस्‍ट्रेशन के बाद क्‍या होगा? 

आवेदक के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS से रजिस्‍ट्रेशन की सूचना मिल जाएगी. उस समय Covid-19 वैक्सीन दिए जाने की जगह, तारीख़ और समय के बारे में बताया जाएगा.