News Nation Logo
भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

World Heart Day 2021 : धड़कता रहेगा दिल, जब तक लाइफस्टाइल रहेगा Chill

आज 29 सितंबर, 2021 को पूरी दुनिया में वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जा रहा है. ये दिल ही है जनाब जो जब तक धड़क रहा है. तब तक सब अच्छा लग रहा है. जहां ये धड़कना बंद हो जाता है. वहीं मामला खराब हो जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 29 Sep 2021, 01:19:37 PM
World Heart Day

World Heart Day (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

आज 29 सितंबर, 2021 को पूरी दुनिया में वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जा रहा है. ये दिल ही है जनाब जो जब तक धड़क रहा है. तब तक सब अच्छा लग रहा है. जहां ये धड़कना बंद हो जाता है. वहीं मामला खराब हो जाता है. ये मामला खराब होने का कारण जानते सब हैं. लेकिन, फिर भी इसको गंभीरता से नहीं लेते हैं. बता दें, कारण खराब लाइफस्टाइल ही है. उसमें खाना-पीना, रहन-सहन का तरीका सभी शामिल हैं. अब चलिए जरा इसे बॉलीवुड से कनेक्ट कर देते हैं. तो बॉलीवुड में अगर हार्ट से संबंधित ताजातरीन केस देखा जाए तो उसमें सबसे पहले सिद्धार्थ शुक्ला ही याद आते हैं. महज 40 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले सिद्धार्थ भी इसी हार्ट अटैक का शिकार हुए थे. आज भी उन्हें याद करते हैं तो आंखें नम हो जाती है. 

यह भी पढ़े : जानकर फायदे आंखें रह जाएंगी फटी की फटी, जब डालेंगे कॉफी में मक्खन की एक टिक्की

वहीं अगर कोई कहे कि डांस से बॉडी हमेशा फिट रहती है. जो डांस या रूटीन में एक्सरसाइज करते हैं. उन्हें बीमारियां छू भी नहीं सकती. तो बॉलीवुड के सुपरहिट कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा का उदाहरण ले लीजिए. जिन्हें कुछ समय पहले ही इस हार्ट प्रॉब्लम का शिकार होना पड़ा था. इसी के चलते हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) के महत्व को समझते हुए रेमो डिसूजा ने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर किए. जिसमें उन्होंने फूड, एक्सरसाइज, स्लीप स्कैड्यूल, स्ट्रेस लेवल और लाइफ्स्टाइल हैबिट्स पर फोकस करते हुए कहा कि स्मोकिंग और ड्रिंकिंग हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक है. साथ ही कम सोना, स्ट्रेस लेना भी इसका मुख्य कारण है. 

ये जरूरी नहीं कि खाने-पीने से ही हार्ट प्रॉब्लम्स बढ़ती है. वो तो है ही एक बड़ी वजह क्योंकि जितना ऑयली और बाहर का खाना खाया जाता है. जिसके कारण फैट बढ़ता है और हार्ट के मामले बढ़ते जाते हैं. लेकिन, वहीं ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण, नींद पूरी ना होने के कारण भी ये प्रॉब्लम्स बढ़ती जाती है. लेकिन, इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता. लोग इन प्रॉब्लम्स को इग्नोर करते हैं. 

यह भी पढ़े : ना सिर्फ सीने में दर्द और तेज दिल की धड़कन, ये भी हैं हार्ट अटैक के लक्षण

आपको बता दें, हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजह हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, डायबिटीज और हाई फैट डाइट को माना जाता है. लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसी कॉमन वजह भी होती हैं, जिनके बारे में लोगों को पता नहीं होता जैसे कि माइग्रेन, नींद की कमी, स्ट्रेस, कॉफी ज्यादा पीना वगैराह. 

दुनिया भर में हार्ट अटैक के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने ही वर्ल्ड हेल्थ डे मनाने का ऑफर रखा था. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने साल 2000 में पहली बार वर्ल्ड हेल्थ डे को मनाए जाने की घोषणा की थी. जिसके बाद हर साल इसे सितंबर महीने के लास्ट संडे को मनाया जाने लगा था. लेकिन, साल 2014 से वर्ल्ड हेल्थ डे को 29 सितंबर के दिन मनाया जाने लगा. 

First Published : 29 Sep 2021, 01:19:37 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.