logo-image

क्या सर्दियों में नहाने से हो सकता है ब्रेन हैमरेज का खतरा, जानें यहां

क्‍या शॉवर का पानी सीधे सिर पर पड़ने से किसी की जान भी जा सकती है ? यह जानना बेहत जरूरी हो जाता है कि ये सवाल कितने सच है. कोल्‍ड स्‍ट्रोक के चलते ब्रेन हेमरेज का खतरा बुजुर्गों के साथ ब्‍लडप्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को होता है.

Updated on: 08 Dec 2021, 04:51 PM

New Delhi:

सर्दियों के दिन नहाना मतलब बहुत मुश्किल से पहाड़ चढ़ना. है लेकिन पानी गर्म हो तो नहाने का मज़ा दोगुना होजाता है. लेकिन क्या आपने कभी सुन है कि नहाने का भी एक तरीका होता है. अगर गलत तरीके से नहाया गया तो ब्रेन हैमरेज हो सकता है. सवाल यही है कि क्‍या गलत तरीके से नहाने की वजह से ब्रेन स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक या लकवे जैसी गंभीर परिस्‍थतियों का सामना करना पड़ सकता है? क्‍या शॉवर का पानी सीधे सिर पर पड़ने से किसी की जान भी जा सकती है. यह जानना बेहत जरूरी हो जाता है कि ये सवाल कितने सच हैं और इनका कोई जवाब है या नहीं.

यह भी पढे़ं- Katrina और Vicky की शादी में क्यों मंगवाए गए कर्नाटक के लाल केले ? जानिए वजह

नहाते वक्‍त कई बार ब्रेन स्‍ट्रोक या हार्ट अटैक के मामले सामने आए हैं. लेकिन, यह कहना बिल्‍कुल गलत है कि गलत तरीके से नहाने के चलते ब्रेन स्‍टोक या हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्तिथि आ सकती है. कुछ लोगों की मौत नहाने के दौरान हो जाती है ऐसी कई खबरे आपके सामने आई होगी लेकिन बता दें कि वो नहाने के वजह से नहीं बल्कि थंडर स्ट्रोक के चलते होती है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमारे शरीर का एक थर्मोरेगुलेशन सिस्‍टम है, जो शरीर के आंतरिक तापमान के संतुलन को बनाने का काम करता है. सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से शरीर में कुछ बदलाव आते हैं, जिसकी वजह थर्मोरेगुलेशन सिस्‍टम कमजोर हो होता है. कमजोर थर्मोरेगुलेशन के चलते शरीर को वॉसोकंस्ट्रिक्‍शन की स्थिति का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से, त्‍वचा में खून की नालियां सिकुडने लगती है. थर्मोरेगुलेशन और वॉसोकंस्ट्रिक्‍शन के चलते ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है और कई बार स्‍ट्रोक जैसी गंभीर स्थिति आ जाती है. 

सर्दियों में लोग रजाई से निकल कर लोग सीधे बाथरूम चले जाते है और कोल्‍ड स्‍ट्रोक की वजह से वहीं पर ही गिर पड़ते हैं. दरअसल, थर्मोरेगुलेशन और वॉसोकंस्ट्रिक्‍शन की चलते ब्‍लड प्रेशर सुबह के समय सबसे ज्‍यादा तेजी से बढ़ता है. बहुत से लोग अपने ब्‍लड प्रेशर को लेकर लापरवाह रहते हैं और मेडिसिन की डोज को समय पर नहीं खाते हैं, जिसके बाद ब्रेन स्‍ट्रोक या ब्रेन हेमरेज के रूप में सामने आता है. सर्दियों में ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को बेहद साफदानी बरतनी चाहिए. 

यह भी पढे़ं- ये सुपरफूड्स है Immunity बढ़ाने का राज, इंतजार ना करें जल्दी खाएं आज

कोल्‍ड स्‍ट्रोक के चलते ब्रेन हेमरेज का खतरा बुजुर्गों के साथ ब्‍लडप्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को होता है. उन्‍होंने बताया कि जवान आदमी का थर्मोरेगुलेशन सिस्‍टम अच्‍छा होता है. वहीं, कमजोर थर्मोरेगुलेशन की वजह से बुजुर्ग बहुत जल्‍दी कोल्‍ड स्‍ट्रोक की चपेट में आ जाते हैं.