logo-image

Katrina और Vicky की शादी में क्यों मंगवाए गए कर्नाटक के लाल केले ? जानिए वजह

कटरीना की शादी के लहंगे से लेकर उनके खाने तक हर एक चीज़ का खुलासा हो रहा है. वहीं कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनको सुन कर लोग हैरान भी हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें.

Updated on: 08 Dec 2021, 01:59 PM

New Delhi:

कटरीना और विक्की की शादी के चर्चे हर जगह हैं. इनके फैंस बहुत बेसब्री से हर एक चीज़ जानना चह रहे हैं. वहीं जहां कटरीना की शादी के लहंगे से लेकर उनके खाने तक हर एक चीज़ का खुलासा हो रहा है. वहीं कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनको सुन कर लोग हैरान भी हैं. वो है लाल केले( Red Banana). आपको बता दें कि लाल केले सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अब तक आपने अब तक सिर्फ पीले केले ही खाए हों और लाल केलों का अब तक स्वाद नहीं लिया हो, लेकिन आप अगर लाल केले के गुणों को जान लेंगे तो इसे अपनी डाइट में शामिल किए बिना रह नहीं पाएंगे. केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दुनियाभर में केले की 1 हजार से ज्यादा वैराइटीज़ मिलती हैं. भारत में केलों की 20 वैराइटीज पाई जाती हैं. जिनमे से एक है लाल केला. कर्नाटक का लाल केला काफी गुणकारी और फेमस है. शादी के लिए कर्नाटक से खासतौर पर लाल केले और मशरूम को बुलवाया गया है.

यह भी पढे़ं- सावधान : अगर टूटा हुआ है दिल, तो हो सकती है मौत

लाल केले सालभर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट, न्यूट्रीशन से भरपूर, औषधीय गुणों से भरपूर और किफायती होते हैं. इसी वजह से लाल केलों की डिमांड साल भर बनी रहती है. लोगों में इसकी डिमांड बहुत है. इसमें हेल्दी कर्ब्स जैसे सुक्रोस और फ्रुक्टोस होते हैं. इसमें बेटा केरोटेन और विटामिन सी भी मौजूद है.

जो लोग ज्यादा वजन से परेशान हैं उनके लिए लाल केला खाना काफी फायदेमंद हो सकता है. लाल केला खाने से वजहें जल्दी और आसानी से घटता है.  इसमें फैट की मात्रा काफी कम होती है. लाल केले खाने के बाद ज्यादा भूख भी नहीं लगती जिससे वजन सही रहता है. 

ब्लड प्रेशर – लाल केला ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है. इसमें पोटेशियम होता है जो कि दिल की बीमारी के लिए काफी अच्छा होता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है और कार्डियोवस्कुलर डिसीज होने का रिस्क काफी कम हो जाता है.

यह भी पढे़ं- सावधान : सर्दियों में इन कपड़ों से हो सकती है एलर्जी, इन 5 बातों का रखें ख़ास ख्याल

एनर्जी लेवल – पीले केले की तरह ही लाल केला भी शरीर की एनर्जी को तेजी से बूस्ट करता है. यह एक नेचुरल शुगर है. इसमें फ्रुस्टोस, सरकोस और ग्लूकोस होता है जो कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. इसे खाने के बाद मेटाबॉलिज्म में भी सुधार आता है. रेड बनाना को आप ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं. 

लाल केले में विटामिन सी और विटामिन बी 6 पाया जाता है. यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बेहद ज़रूरी होता है.लाल केला शरीर की सारी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है.