logo-image

सावधान : अगर टूटा हुआ है दिल, तो हो सकती है मौत

यहां हर किसी का दिल टूटा हुआ ही होता है. इसके बाद लोग डिप्रेशन में जाते हैं, दुखी होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा रोना आपकी मौत का कारन बन सकता है. एक ब्रेकअप आपकी जान ले सकता है.

Updated on: 06 Dec 2021, 03:25 PM

New Delhi:

दुनिया में हर किसी का दिल टूटा ही होता है. जब इंसान ब्रेकअप के बाद रोता है तब आपने भी कभी-कभी सीने में दर्द महसूस किया होगा. अक्सर होता है कभी प्यार में , तो कभी ब्रेकअप होने पर, भरोसा टूटने पर दिल टूट जाता है. ये एक ऐसा वक़्त होता है जब व्यक्ति के दिल पर बहुत गहरा असर पड़ता है. हालांकि लोग इसे इमोशनल पेन का नाम दे देते हैं, या सोचते हैं कि ज्यादा रोने से सास खिच रही है. हर इंसान के साथ ऐसा हुआ होगा लेकिन आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि टूटा दिल कितना जानलेवा हो सकता है. इसे ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम कहते हैं . यह एक ऐसी गंभीर स्थिति है, जो किसी को भी हो सकती है. तो आइए जानते हैं क्या होता है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम और क्या हैं लक्षण.

यह भी पढे़ं- कुर्सी पर बैठ कर पता लगाए कितनी लम्बी होगी आपकी लाइफ

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम-

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम की समस्या तब होती है जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा तनाव से गुजर रहा हो या बहुत दुखी हो. इस दौरान दिल की मासंपेशियां बहुत कमजोर हो जाती हैं. ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम दो तरह के तनाव यानी इमोशनल या मेंटली दर्द से होता है. यह तो दुख, ज्यादा गुस्सा, डर या अन्य भावनओं से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा यह एक शारीरिक बीमारी या फिर सर्जरी जैसे शारीरिक तनाव के कारण भी हो सकता है.

ज्यादातर लोगों के लिए ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम एक अलग तरह की स्तिथि है. ज्यादातर लोग बिना किसी दर के इससे आसानी से बहार आजाते हैं. लेकिन ये समस्या ज्यादा बढ़ने से इससे मर भी सकते हैं. यह स्थिति दिल की धड़कन सही से काम न करने पर बनती है. जिससे कार्डियोजेनिक शॉक हो सकता है. इसमें आपका दिल कमजोर हो जाता है, जिससे शरीर के बाकी हिस्सों में ब्लड पंप नहीं कर पाटा. 

ब्रोकन हार्ट सिड्रोमे के लक्षण 

-सीने में दर्द होना.
-ज्यादा थकावट या कमज़ोरी महसूस होना .
-इसके अलावा बहुत ज्यादा पसीना आना, दिल की धड़कन तेज होना भी ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के सामान्य लक्षण हैं.

​क्या ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम घातक है

ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम घातक नहीं है, फिर भी गंभीर लक्षण दिखने पर डॉक्टर को दिखाएं और ज्यादा देर न करते हुए मेडिकल ट्रीटमेंट शुरू कर देना चाहिए, या फिर इसे घर पर रहकर भी ठीक किया जा सकता है. अपनी मन पसंद की चीज़ें करें, बहार एक लम्बी ट्रिप पर जाएँ, जो गाने आपको पसंद है वो गाने सुने और अच्छे लोगों के साथ रहे जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढ़ने का रास्ता दिखने में मदद करें. 

यह भी पढे़ं- मोबाइल चलाने से लड़के का बिगड़ा दिमागी संतुलन, करने लगा अजीब हरकतें